कर्ण सिंह ने यात्रा बंद करने पर उठाए सवाल, बोले-कभी नहीं देखी ऐसी स्थिति

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कर्ण सिंह (Karan Singh) ने शनिवार को जम्मू एवं कश्मीर (J&K) में अनुच्छेद-370 और 35-A के मुद्दे पर आईएएनएस को दिए अपने पिछले सप्ताह के साक्षात्कार का जिक्र करते हुए सरकार को सावधानी से कदम उठाने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) रोकने के फैसले को अभूतपूर्व बताया।
पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कर्ण सिंह (88) ने कहा, अपने 70 वर्षों के सार्वजनिक जीवन में मैंने कभी भी जम्मू एवं कश्मीर में इस तरह की स्थिति नहीं देखी, जब अमरनाथ यात्रा भी बंद करनी पड़ी। देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे भगवान शिव के भक्तों पर इसका गहरा प्रभाव पड़ेगा। यह अभूतपूर्व है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को वापस लौटने के अपने फैसले के पीछे कोई ठोस कारण नहीं बताया। सिंह ने कहा, भय और आशंका के माहौल ने आज कश्मीर घाटी को जकड़ लिया है, क्योंकि वहां हर कोई दहशत की स्थिति में है कि कहीं कोई हमला या कुछ और न हो जाए। पिछले कुछ दिनों में 30000 से अधिक अतिरिक्त जवान वहां भेजे गए हैं। सरकार पर हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, मैं राज्य में एक बदतर स्थिति नहीं देख सकता।
हजारों कश्मीरी लोगों का जीवन अमरनाथ यात्रा से जुड़ा हुआ है। आज जम्मू एवं कश्मीर में जो स्थिति बन रही है, उससे राज्य के सभी विकास कार्यों का अंत हो जाएगा। इसके अलावा गंभीर वित्तीय नुकसान होंगे। उन्होंने कहा, मैं इसी राज्य में पैदा हुआ और यहां से पिछले 88 वर्षों से जुड़ा हुआ हूं।। मुझे नहीं पता कि ऐसी स्थिति क्यों बनाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button