करीब 10 महीने बाद मुजफ्फरनगर पहुंचे राकेश टिकैत गांव की मिट्टी पर नहीं रखेंगे कदम

मुजफ्फरनगर. मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) के जीआईसी मैदान पर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर बुलाई गई किसान महापंचायत (Kisan Maha Panchayat) में भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) भी पहुंचेंगे. हालांकि वे अपनी कसम की वजह से अपने गांव की मिट्टी पर कदम रखेंगे. दरअसल पिछले दस महीने से दिल्ली बॉर्डर पर बैठे राकेश टिकैत ने कसम खा रखी है कि ‘जब तक बिल वापसी नहीं, घर वापसी नहीं. लिहाजा वे आज होने वाली महापंचायत में तो जाएंगे लेकिन अपने घर नहीं जाएंगे और न ही यहां की मिट्टी पर कदम रखेंगे.

टिकैत ने कहा कि जब से आंदोलन शुरू हुआ है वे मुजफ्फरनगर नहीं गए हैं. 10 महीने बाद वे आज यहां आ रहे हैं. लेकिन वे यहां की जमीन पर कदम नहीं रखेंगे. वे गलियारे से जाएंगे और अपने घर को देखेंगे. लेकिन घर के अंदर नहीं जाएंगे. बता दें कि राकेश टिकैत मुजफ्फरनगर के ही रहने वाले हैं.

ऐतिहासिक होगी महापंचायत
भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि पांच सितंबर की महापंचायत को किसान और मजदूर अपनी अस्मिता से जोड़कर देख रहे हैं. महापंचायत में कितने लोग पहुंचेंगे, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि संख्या की बात छोड़ो, महापंचायत ऐतिहासिक होगी. राकेश टिकैत ने कहा कि उन्होंने “बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं” का संकल्प ले रखा है. वह आंदोलन शुरू होने के बाद अब तक मुजफ्फरनगर की सीमा में नहीं गए. संयुक्त किसान मोर्चा के आदेश पर वह रविवार को मुजफ्फरनगर में बुलाई गई महापंचायत में जरूर पहुंचेंगे, लेकिन अपने घर नहीं जाएंगे.

पुलिस अलर्ट पर
आज होने वाली किसान महापंचायत को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था की है. महापंचायत की सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी. इतना ही नहीं भारी संख्या में पुलिस फोर्स की भी तैनाती की गई है. ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु रहे इसके लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है.

Related Articles

Back to top button