अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एस. जयशंकर से की मुलाकात, बोले – एकदूसरे को द्विपक्षीय साझेदारों से बढ़कर देख सकते हैं भारत और अमेरिका

नई दिल्ली।  बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी है और यह वास्तव में गहरे और व्यापक अभिसरण पर आधारित है जो पिछले कई वर्षों से लगातार बढ़ रहा है।विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आगे कहा कि हमने आतंकवाद पर कई द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की, आतंकवाद पर। हमने इस मौके पर ट्रम्प प्रशासन को सीमापार आतंकवाद पर जीरो टालरेंस को लेकर उनके मजबूत समर्थन की प्रशंसा भी की।दोनों देशों के रूप में और विदेश मंत्रियों के रूप में, हमारे हितों और हमारे विचारों को सामंजस्य बनाते हुए, जो कि वास्तव में कूटनीति का कार्य है। स्पष्ट रूप से किसी भी रिश्ते में समय-समय पर, विशिष्ट मुद्दे उठेंगे और मुझे लगता है कि हमने उन मुद्दों मे से कई पर चर्चा की है।

‘एकदूसरे को द्विपक्षीय साझेदारों से बढ़कर देख सकते हैं भारत और अमेरिका’

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “: हम एक-दूसरे को न सिर्फ द्विपक्षीय साझेदारों के रूप में देख सकते हैं, बल्कि इससे कहीं अधिक रूप में देख सकते हैं, ताकि हम दुनिया भर में एक-दूसरे की मदद कर सकें।माइक पोम्पिओ ने आगे कहा, “अमेरिका-भारत की साझेदारी पहले से ही नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की शुरुआत कर रही है, जिसमें हमारे रक्षा निगम और मुक्त व खुले इंडो-पैसिफिक के लिए हमारी सामान्य दृष्टि शामिल है।

Related Articles

Back to top button