अफगानिस्तान: भारत सरकार ने एयर इंडिया को दो प्लेन इमरजेंसी के लिए तैयार रखने को कहा- सूत्र

नई दिल्ली. काबुल में तालिबान के लड़ाकों के प्रवेश के बाद अफरातफरी का मंजर है। काबुल एयरपोर्ट पर हजारों विदेशी और अफगान नागरिक देश छोड़ने के लिए मौजूद हैं। भारत सरकार भी काबुल के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत सरकार ने एयर इंडिया से काबुल में आपात स्थिति से निपटने के लिए दो एयरक्राफ्ट स्टैंड बाई पर रखने के लिए कहा है। एयर इंडिया ने काबुल और दिल्ली के बीच में आपात ऑपरेशन चलाने के लिए crew तैयार कर लिया है।

अमेरिका काबुल हवाईअड्डे पर 6,000 सैनिकों की तैनाती करेगा

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे और राष्ट्रपति अशरफ गनी के शासन के घुटने टेकने के बीच अमेरिका ने कहा है कि अपने नागरिकों, अपने मित्रों और सहयोगियों की अफगानिस्तान से सुरक्षित वापसी के लिए वह काबुल हवाईअड्डे पर 6,000 सैनिकों को तैनात करेगा। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने महत्वपूर्ण सहयोगी देशों के अपने समकक्षों से बात की। हालांकि इनमें भारत शामिल नहीं था।

अमेरिका और यूरोपीय संघ के नेतृत्व में 60 से अधिक देशों ने संयुक्त बयान जारी किया है जिसमें अफगानिस्तान में शक्तिशाली पदों पर आसीन लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे मानवीय जीवन और संपत्ति की रक्षा की जिम्मेदारी और जवाबदेही लें और सुरक्षा एवं असैन्य व्यवस्था की बहाली के लिए तुरंत कदम उठाएं।

विदेश विभाग और रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया, ‘‘फिलहाल हम हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की सुरक्षा के लिए अनेक कदम उठा रहे हैं ताकि सैन्य और असैन्य विमानों के जरिए अमेरिकी लोग और उनके सहयोगी अफगानिस्तान से सुरक्षित निकल सकें।’’ इसमें कहा गया, ‘‘अगले 48 घंटों में, करीब 6000 सुरक्षाकर्मियों को वहां तैनात किया जाएगा। उनका मिशन लोगों को वहां से सुरक्षित निकालने में मदद देना होगा और वे हवाई यातायात नियंत्रण को भी अपने कब्जे में लेंगे। कल और आने वाले दिनों में हम देश से हजारों अमेरिकी नागरिकों, काबुल में अमेरिकी मिशन पर तैनात स्थानीय लोगों और उनके परिवारों को निकालेंगे। “

Related Articles

Back to top button