पीएम मोदी ने आंबेडकर स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया, ‘बेटियों को न्याय मिलेगा, कोई अपराधी नहीं बचेगा’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंबेडकर स्मारक का उद्घाटन करने के लिए मेट्रो से पहुंचे। उन्होंने लोककल्याण मार्ग से 26 अलीपुर रोड का सफर दिल्ली मेट्रो से तय किया। 26 अलीपुर रोड पीएम मोदी बाबा साहेब आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी को अचानक मेट्रो में देखकर लोग आश्चर्यचकित रह गए। इस दौरान पीएम के साथ कई लोगों ने सेल्फी भी ली।

कांग्रेस पार्टी ने बाबा साहेब का अपमान किया

कांग्रेस ने बाबा साहेब आंबेडकर को उनके निधन के बाद भी अपमानित किया। कांग्रेस ने उनके अपमान में कोई कसर नहीं छोड़ी, कांग्रेस पार्टी बाबा साहेब का नामोनिशान खत्म करना चाहती थी। बाबा साहेब ने नेहरू जी के कैबिनेट से इस्तीफा दिया था और पूरा विस्तार से बताया था कि उन्होंने क्यों इस्तीफा दिया। यह बताना जरूरी है कि संविधान के रचयिता के साथ कैसा सलूक किया गया। बाबा साहेब ने अपने बयान में लिखा था..मुझे कैबिनेट की किसी कमिटी में नहीं लिया गया.. न ही विदेशी न रक्षा कमिटी में आर्थिक मामलों की कमिटी में मुझे भरोसा था कि रखा जाएगा लेकिन मुझे उसमें भी नहीं रखा गया।..

अभाव से रोना नहीं और प्रभाव से विचलित होना नहीं 

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह मेमोरियल कई साल पहले बन जाना चाहिए था लेकिन व्यवस्था की कमियों के चलते नहीं हो पाया। इस सरकार ने व्यवस्था को पूरी तरह से बदल दिया है। मधेपुरा में इंजन कारखाने में भी यही हुआ। पहले की सरकार ने 7 साल कुछ नहीं किया। हमारी सरकार ने इसे मूर्त रुप दिया। आजादी के बाद देशहित के कामों को लटकाने-भटकाने का काम होगा ऐसा बाब साहेब आंबेडकर ने नहीं सोचा होगा। हमने जमीनी स्तर पर जाकर कमियों को दूर किया।  अभाव से रोना नहीं और प्रभाव से विचलित होना नहीं इस मंत्र के साथ आगे बढ़ना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि  हमें अपने संसाधनों पर भरोसा करके नित्य आगे बढ़ने का काम करना होगा। पहले की सरकारें काम की तारीख आगे बढ़ाने में विश्वास करती थी लेकिन यह सरकार काम की तारीख से पहले काम पूरा करने में भरोसा करती है और करके दिखाया है।

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने दलित अत्याचार रोकने के लिए कानून को सख्त किया। अग्रिम जमानत नहीं मिलने के प्रावधान को मजबूत किया। पिछड़ी जातियों में सब कैटेगरी के लिए आयोग का गठन किया गया।

100 करोड़ की लागत से बनाआंबेडकर स्मारक

आपको बता दें कि करीब 100 करोड़ की लागत से आंबेडकर स्मारक बना है। यह करीब 7400 स्क्वायर मीटर में फैला है। यह स्मारक पूरी तरह से हरित भवन है। इस स्मारक में आधुनिक संग्रहालय भी है। अंबेडकर स्मारक भारतीय संविधान को दर्शाने वाली देश की पहली किताबनुमा इमारत है।

 

Related Articles

Back to top button