Women IPL in 2023: BCCI का महिला आईपीएल पर बड़ा ऐलान, 6 टीमों के साथ अगले साल शुरुआत

महिला आईपीएल (Women IPL) को लेकर हो रही लंबे समय से मांग को बीसीसीआई ने आखिर मान लिया है और अगले साल से 6 टीमों वाले टूर्नामेंट का प्रस्ताव रख दिया है. आईपीएल 2022 सीजन (IPL 2022) शुरू होने से ठीक एक दिन पहले शुक्रवार 25 मार्च को मुंबई में हुई आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में बीसीसीआई अधिकारियों ने महिला आईपीएल (BCCI Proposes Women IPL) शुरू करने को लेकर चर्चा की, जिसमें निष्कर्ष निकला कि देश में हर साल महिला आईपीएल टूर्नामेंट आयोजित करने की बड़ी संभावना है. इस तरह बीसीसीआई ने 6 टीमों के साथ टूर्नामेंट के आगाज का प्रस्ताव रखा और इसे 2023 में शुरू करने के लिए पूरे प्रयासों के प्रति वचनबद्धता जताई.

क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड ने फैसला किया है कि इन 6 टीमों के चयन के लिए पहला प्रस्ताव मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजियों को ही दिया जाएगा. बीसीसीआई ने नए सीजन से आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़ाकर 8 से 10 कर दी है. ऐसे में बोर्ड इन फ्रेंचाइजियों के सामने महिला टीम बनाने का प्रस्ताव रखेगा. अगर इसमें पूरी तरह से सफलता नहीं मिलती है, तो बोर्ड फ्रेंचाइजियों के लिए नए आवेदन मंगाएगा.

महिला टी20 चैलेंज की मई में वापसी

बोर्ड ने इसके साथ ही फैसला लिया कि इस साल फिर से महिला टी20 चैलेंज टूर्नामेंट की वापसी होगी. तीन टीमों वाला ये टूर्नामेंट 2019 में शुरू हुआ था, जिसे आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान खेला जाता था. सिर्फ 4 मैचों वाला ये टूर्नामेंट पिछले साल आयोजित नहीं हो सका था. अब इस सीजन में मई के महीने में संभवतया प्लेऑफ मुकाबलों के आस-पास ही इसका आयोजन किया जाएगा. बोर्ड का मानना है कि इस टूर्नामेंट को लेकर जिस तरह का समर्थन स्पॉन्सरों ने दिखाया है, उसके कारण भी अलग और बड़े महिला आईपीएल शुरू करने का उत्साह मिला.

WBBL, टी20 ब्लास्ट और PCB की योजना से BCCI पर दबाव

15 साल पहले विश्व की पहली और सबसे सफल टी20 लीग शुरू करने वाली बीसीसीआई महिला टूर्नामेंट को लेकर लंबे समय से उदासीन दिखी. आईपीएल के बाद शुरू हुए ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग और इंग्लैंड के टी20 ब्लास्ट और द हंड्रेड जैसी लीगों में भी महिला टूर्नामेंट पिछले कुछ सालों से खेला जा रहा है. वहीं कुछ महीने पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से महिला पीएसएल शुरू करने के फैसले ने भी बीसीसीआई के सामने महिला आईपीएल की मांग को और तेज किया, जिससे बोर्ड पर लगातार दबाव पड़ रहा था. वहीं इस साल कैरेबियन प्रीमियर लीग के साथ ही 3 टीमों वाली महिला सीपीएल की भी शुरुआत ने बीसीसीआई को मुश्किल स्थिति में डाल दिया था.

गांगुली के बयान पर मचा था हल्ला

कुछ महीने पहले तक बीसीसीआई महिला आईपीएल को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा था और बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पिछले महीने ही एक इंटरव्यू में कहा था कि जैसे ही देश में महिला क्रिकेटरों का पूल बढ़ेगा, तो बोर्ड बड़े और विस्तृत टूर्नामेंट के साथ उतरेगा. इसके बाद से ही बोर्ड की आलोचना और तेज हो गई थी. अब एक ही महीने में बोर्ड 6 टीमों के साथ टूर्नामेंट शुरू करने को तैयार है. साथ ही अहम मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव के कारण भी टूर्नामेंट की मांग तेज होने लगी थी, जिससे विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंटों में भारतीय खिलाड़ियों को मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने का अनुभव मिल सके.

Related Articles

Back to top button