नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, बने दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी

भारत के नीरज चोपड़ा अब जैवलिन थ्रो रैंकिंग में टॉप रैंक्ड प्लेयर हैं. उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स को दूसरे स्थान पर ढकेल दिया. एंडरसन ग्रेनाडा के हैं और अब वो नंबर एक जेवलिन थ्रोअर थे. नीरज चोपड़ा की कामयबी की ये कहानी वाकई खास है, क्योंकि इससे पहले कोई भी भारतीय नंबर वन की रैंकिंग तक नहीं पहुंचा था. उन्होंने ओलंपिक गोल्ड समेत कई मेडल पिछले दो-तीन सालों में जीते हैं और भारत का नाम खेलों की दुनिया में रोशन किया है.

नीरज चोपड़ा ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

गुरुवार को वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओर से रैंकिंग जारी की गई, तो उसमें सबसे ऊपर नीरज चोपड़ा का नाम मिला. उनके नाम के सामने 1455 अंक मिले, जो किसी भी खिलाड़ी की तुलना में सबसे ज्यादा है. उनके बाद दूसरे नंबर पर मौजूद विश्व चैंपियन खिलाड़ी एंडरसन पीटर्स के पास उनसे कम प्वॉइंट हैं. एंडरसन के पास 1433 अंक हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल विजेता चेक रिपब्लिक के जाकुब वेडलेज हैं, जिसने 1416 प्वाइंट्स हैं.

नीरज चोपड़ा पिछले साल 30 अगस्त को ही दूसरे रैंक पर पहुंच गए थे, और अब 9 महीनों बाद वो टॉप रैंक प्लेयर हैं. इस बीच उन्होंने ज्यूरिख में डायमंड लीग का फाइनल मुकाबला भी जीता था.  इसके अलावा कुछ समय पहले ही उन्होंने दोहा डायमंड लीग में 88.67 मीटर जैवलिन फेंक कर जीत हासिल की थी. अब आगे उनकी नजरें 4 जून को नीदरलैंड्स में होने वाले एफबीके के मुकाबलों पर टिकी हुई हैं, वहीं 17 जून को वो फिनलैंड के रावो नुरमी गेम्स में भी हिस्सा लेंगे.

News Source Link:

Related Articles

Back to top button