IPL 2023: गुजरात टाइटंस को हराकर फाइनल में पहुंची CSK

एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने चेपॉक स्टेडियम में गुजरात टाइटंस को मात देकर फाइनल की टिकेट हासिल कर ली है. चेन्नई में ही नहीं धोनी की टीम की जीत का जश्न जोर-शोर से मना. पिछले सीजन की कड़वी यादों को भुलाकर इस सीजन CSK ने जिस स्तर का प्रदर्शन किया है. उसकी जितनी तारीफ की जाे, कम ही होगी. CSK को फाइनल में एंट्री मिली, तो मैदान पर खिलाड़ियों ने जमकर खुशी मनाई, वहीं स्टैंड्स में मौजूद माही की पत्नी साक्षी धोनी और जीवा भी खुशी से झूम उठीं.

IPL 2023 के पहले क्वालीफायर मैच में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कांटे की टक्कर हुई. भले ही शुरुआत में कैप्टन धोनी टॉस हार गए, लेकिन उन्होंने मैच जीतकर सीधे फाइनल की टिकेट कटा ली. CSK की इस जीत के बाद मानो चारों ओर त्यौहार का माहौल बन गया. चेपॉक में खूब धूम-धड़ाके के साथ इस जीत को सेलिब्रेट किया गया. वहीं स्टैंड में मौजूद साक्षी धोनी और बेटी जीवा ने भी इस जीत का जश्न मनाया.

इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति से नहीं बच सके। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसा जाल बुना की खुद गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या भी इससे बच नहीं सके। हार्दिक पांड्या को महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसे ही जाल बुनकर फंसाया। इससे साबित हुआ की महेंद्र सिंह धोनी के दिमाग के आगे किसी की नहीं चलती है।

दरअसल मैच में हार्दिक पांड्या सिर्फ आठ रन बनाकर महेश तिक्षणा की गेंद पर जडेजा द्वारा कैच आउट हुए। हार्दिक जिस गेंद पर पवेलियन लौटे उससे पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने फील्डिंग पोजीशन में बदलाव किया था, जिसका शिकार कप्तान हार्दिक पांड्या बन गए। धोनी ने गुजरात के कप्तान के लिए ऑफ साइड में खिलाड़ियों को लगाया। धोनी ने हार्दिक को चलता करने के लिए गेंदबाजों को भी खास हिदायत दी थी जिसकी बौदलत हार्दिक को ऐसी गेंद फेंकी की हार्दिक खेल नहीं पा रहे थे। हार्दिक को ऐसी गेंद मिली की उनका खेल सकता संभव नहीं हुआ।

वहीं जिस गेंद पर हार्दिक पांड्या पवेलियन लौटे, उस गेंद पर वो रूम नहीं मिला और हार्दिक सीधे तौर पर गलत टाइमिंग का शिकार हो गए। इसका ये नतीजा हुआ कि गेंद हवा में उड़ी जिसे रविंद्र जडेजा ने प्वाइंट पर आसानी से लपका और हार्दिक को चलता किया। यानी सीधे तौर पर साफ था की हार्दिक को सस्ते में चलता करने कमें माही की शानदार रणनीति काम आई है। महेंद्र सिंह धोनी को ऐसे ही विश्व के बेहतरीन रणनीतिकार और कप्तानों में शामिल नहीं किया जाता है। बता दें कि इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स की पारी के दौरान कप्तान हार्दिक पांड्या ने ही एक गेंद खेलने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को कैच लपका था। इस क्वालीफायर मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी एक ही रन बनाकर आउट हो गए थे।

शानदार था मैच

रुतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में मंगलवार को यहां गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर पांचवीं बार खिताब की तरफ कदम बढ़ाया। गायकवाड़ की 44 गेंद 60 रन की पारी के दम पर चेन्नई ने सात विकेट पर 172 रन बनाने के बाद गुजरात टाइटंस की पारी को आखिरी गेंद पर 157 रन पर समेट कर 10वीं बार फाइनल का टिकट कटाया। गुजरात की टीम इस टूर्नामेंट में पहली बार ऑल आउट हुई है।

Related Articles

Back to top button