टूट गया कांग्रेस-जेडीएस गठजोड़, देवगौड़ा बोले- अब चुनाव में गठबंधन करने की गलती नहीं करूंगा

बेंगलुरू: कर्नाटक की सत्ता से बाहर होने के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस ने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया है. देवगौड़ा ने सोमवार को कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव की भविष्यवाणी करते हुए अकेले चुनाव लड़ने की बात कही. देवगौड़ा के हवाले से उनके कार्यालय ने बयान जारी कर कहा है, ‘‘राज्य में मध्यावधि चुनाव की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो भी गठबंधन में जाये बगैर किसी के साथ के बिना अकेले चुनाव लड़ा जाये.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब यह गलती नहीं करूंगा. अब अकेले ही चुनाव लड़ा जाये.’’

बता दें कि कांग्रेस-जेडीएस मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के ठीक बाद साथ आई थी. बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस से अधिक सीट जीतने के बावजूद जेडीएस को मुख्यमंत्री सीट का ऑफर किया. जेडीएस इस प्रस्ताव पर सहमत हो गई.

एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने. लेकिन इसी साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा. 28 सीटों में कांग्रेस और जेडीएस मात्र एक-एक सीट जीती. वहीं बीजेपी ने 25 और निर्दलीय (बीजेपी समर्थित) ने एक सीट जीती.

इसके बाद कांग्रेस-जेडीएस के एक दर्जन से अधिक विधायकों ने कुमारस्वामी सरकार का साथ छोड़ दिया. विधानसभा में सरकार अल्पमत में आ गई और कुमारस्वामी को इस्तीफा देना पड़ा. एक बार फिर से बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में बीजेपी ने सत्ता में वापसी की.

इसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थी कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन टूट जाएगा. अब एचडी देवगौड़ा ने कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव की भविष्यवाणी करते हुए अकेले चुनाव लड़ने की बात कह दी है.

Related Articles

Back to top button