आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 80 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल, 10 सितंबर को कांग्रेस का ‘भारत बंद’

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि जारी है। शुक्रवार (7 सितंबर) को लगातार आठवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 0.48 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 0.52 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.99 प्रति लीटर और डीजल के दाम 72.07 प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.39 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 76.51 प्रति लीटर हो गई।पिछले कुछ दिनों में लगातार डीजल की कीमतों में इजाफा होने के कारण इसकी कीमतें अब तक के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई हैं। पिछले शुक्रवार को डीजल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी होने के बाद कीमत 70.21 पर पहुंच गई थी। दिल्ली में इससे पहले 28 अगस्त को डीजल की कीमत 69.61 रुपए प्रति लीटर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची थीं। रविवार को यह दर 70.76 रुपये प्रति लीटर थी।

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन होता है। 16 जून 2017 से पहले महीने में दो बार ही कीमतों में संशोधन हुआ करता था। वहीं कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने के लिए आगामी 10 सितंबर को ‘भारत बंद’ आहूत किया है। पार्टी का कहना है कि उसने अन्य विपक्षी पार्टियों से बात की है और ज्यादातर ने इसमें साथ देने का वादा किया है।

कांग्रेस का कहना है कि ‘सोती हुई सरकार को जगाने के लिए’ उसकी ओर से आहूत ‘भारत बंद’ सुबह नौ बजे से दिन में तीन बजे तक होगा ताकि आम जनता को दिक्कत नहीं हो। पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, ”आज देश का कोई वर्ग खुश नहीं है। मंहगाई की मार ने सभी की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से सब परेशान हैं। हिंसा का माहौल भी है। हर कोई परेशान है।”

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में पेट्रोल-डीजल पर कर के जरिए 11 लाख रुपये की ”लूट” की है। उन्होंने कहा कि ‘भारत बंद’ का आह्वान किया गया है ताकि सरकार पर पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने और इन दोनों पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए दबाव बनाया जा सके। सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, ”अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और अशोक गहलोत ने विपक्षी पार्टियों से बात की है। सभी ने इसके समर्थन की बात की है।”

Related Articles

Back to top button