आंध्र प्रदेश में भारी बारिश शुरू, चक्रवाती तूफान फेनी का असर, अलर्ट जारी

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के तटीय जिले श्रीकाकुलम के पोडुगुडु गांव में बारिश प्रारंभ हो गई। यह राज्य के चार जिलों में से एक है जिसमें चक्रवाती तूफान फेनी से प्रभावित बताया जा रहा है। बाकी जिले हैँ गोदावरी, विशाखापट्टनम, विजयनगरम हैं। चक्रवाती तूफान फेनी अब भयंकर रूप धारण कर लिया है। इसको ध्यान में रखकर ओडिशा के कुछ भागों में येलो और कुछ में रेल अलर्ट जारी कर दिया गया है। सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। गुरुवार से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए हैं और तटीय जिलों में रह रहे आठ लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचा दिया है।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि भारत के पूर्वी तट की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान फेनी के 3 मई को पुरी के दक्षिण में गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट पर टकराने की संभावना बनी हुई है। इस दौरान हवा की गति 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक होने की संभावना बनी हुई है। इसे लेकर ओडिशा के कुछ हिस्सों में येलो और कुछ में रेल अलर्ट जारी कर दिया गया है। संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फेनी सबसे खतरनाक चक्रवात करार दिया जा रहा है। इस दौरान हवा की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास रहने की उम्मीद है।

चुनाव आयोग ने 11 जिलों में आदर्श आचार संहिता को हटाया
चुनाव आयोग ने ओडिशा के 11 तटीय जिलों से आदर्श आचार संहिता को हटा दिया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि इससे तटीय क्षेत्रों पुरी, जगतसिंहपुर, केन्द्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, गजपति, गंजम,खोरधा, कटक और जाजपुर शामिल हैं-जहां चक्रवात का असर पड़ने की आशंका है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी इस तूफान का असर पड़ने की आशंका बनी हुई है।

102 से अधिक ट्रेन रद्द, दो डायवर्ट

फानी के कारण रेलवे ने 102 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और दो ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। यह सभी ट्रेन कोलकाता के अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित इलाकों से गुजरती हैं। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button