यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए शुरू की हेल्पलाइन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच भारतीय दूतावास अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए पूरी तरह स​क्रिय है। यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने अपने ताजा परामर्श में वहां रहने वाले भारतीयों से कहा है कि यूक्रेन में मार्शल लॉ लगे होने के चलते मौजूदा समय में आवागमन मुश्किल है और सायरन और बम की चेतावनी सुनने वाले लोग बम से बचाव वाले नजदीकी आश्रय में पहुंचें।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी गुरुवार को यूक्रेन में फंसे भारतीयों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। संकट गहराते ही यूक्रेन ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया, जिससे भारत से यूक्रेन गया एयर इंडिया का विमान वापस लौट आया। एक जानकारी के मुताबिक एडवाइजरी में लोगों को हमेशा ही अपने पास पासपोर्ट रखने के लिए कहा गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन के मौजूदा हालात को देखते हुए सूचना और सहायता उपलब्ध कराने के लिए मंत्रालय की तरफ से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. मंत्रालय ने जानकारी दे देते हुए कहा कि 1800118797, +91-11-23012113, +91-11-23914104 और +91-11-23017905 इन नंबरों में काल कर सकते हैं।

[email protected] पर ईमेल करके हेल्प या फिर जानकारी ली जा सकती है जबकि वहीं फैक्स के लिए +91-11-23088124 नंबर का प्रयोग कर सकते हैं।

एडवाइजरी में में कहा गया, जैसा आप जानते हैं कि यूक्रेन में मार्शल लॉ लग गया है जिससे आवागमन मुश्किल हो गया है। इसमें कहा गया कि ऐसे छात्र जो कि कीव में फंसे हुए हैं उनके ठहरने की व्यवस्था के लिए दूतावास प्रतिष्ठानों के संपर्क में है। परामर्श में कहा गया कि हम जानते हैं कि कुछ निश्चित स्थानों पर एयर सायरन और बम की चेतावनी सुनी जा रही है। अगर आप ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो गूगल मैप पर बम से बचाव वाले नजदीकी आश्रय स्थलों का विवरण उपलब्ध है जिनमें से कई आश्रय स्थल भूमिगत मेट्रो में स्थित हैं।

Related Articles

Back to top button