भारत में 99 करोड़ से ज्यादा लगाई गई कोरोना वैक्सीन की डोज-स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

भारत में मंगलवार तक कोरोना वैक्सीन की 99 करोड़ से ज्यादा डोज दी गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने यह जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा- “हम 99 करोड़ पर हैं. इसके लिए आगे बढ़े भारत और हमारे 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीनेशन की दिशा में तेजी से बढ़ना जारी रखे.”

भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू की गई थी. शुरुआत में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गई. इसके बाद 2 फरवरी से वैक्सीनेशन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स को इसके लिए योग्य माना गया. इसमें केन्द्र और राज्य के पुलिसकर्मियों, आर्म्ड फोर्स, होम गार्ड्स, सिविल डिफेंस और डिजास्टर मैनेजमेंट वॉलेंटियर्स, म्यूनिसिपल वर्कर्स, जेल स्टाफ, कंटेनमेंट और सर्विलांस जोन में लगे पीआरआई स्टाफ और रिवेन्यू वर्कर्स, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और इलैक्शन स्टाफ को शामिल किया गया था.

कोरोना मामलों में गिरावट जारी है. लगातार पांचवे दिन कोरोना केस की संख्या घटी है और आठ महीनों बाद सबसे कम नए कोरोना मामले दर्ज हुए हैं. मंगलवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ताजा आंकड़ा जारी किया गया. मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 13,058 नए कोरोना केस आए और 164 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. 19,470 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि 6576 एक्टिव केस कम हो गए.कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक कुल तीन करोड़ 40 लाख 94 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 52 हजार 454 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि अबतक 3 करोड़ 34 लाख 58 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या दो लाख से कम हो गई. कुल 1 लाख 83 हजार 118 लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है.

Related Articles

Back to top button