नीरव मोदी और विजय माल्या पर ब्रिटिश कोर्ट में आज सुनवाई

नई दिल्ली। बैंकों को चूना लगाकर विदेश भागे दो कारोबारी नीरव मोदी और विजय माल्या के मामलों पर ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में आज सुनवाई होगी। वहीं भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या पर भी शुक्रवार को सुनवाई होगी। बता दें कि नीरव मोदी 20 मार्च को वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया था। जहां जज ने उसकी पहली जमानत अर्जी को खारिज कर 29 मार्च तक हिरासत में भेज दिया था।

नीरव के खिलाफ वारंट जारी होने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड ने उसे 19 मार्च को गिरफ्तार किया था। नीरव को अभी साउथ वेस्ट लंदन की वेंड्सवर्थ जेल में रखा गया है। ब्रिटेन की न्यायपालिका के प्रवक्ता ने कहा, सभी कागजात प्राप्त हो गए हैं और यदि पूर्ण सुनवाई की अनुमति दी जाती है तो अब इन कागजातों के आधार पर एकल जज के आवंटन का इंतजार है, जो इस पर निर्णय लेंगे। हालांकि, जज के लिए इस बात का फैसला करने का कोई समय निर्धारित नहीं है कि ब्रिटेन के हाई कोर्ट में विजय माल्या की अपील स्वीकृत की जाएगी या नहीं।

यह फैसला अगले कुछ हफ्तों के भीतर होने की संभावना है। माल्या के भारत को प्रत्यर्पण का हाईकोर्ट आदेश दे चुका है। वहीं माल्या ने इसके खिलाफ अपील की है।

बता दें कि 13,500 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटिश प्रशासन को अनुरोध जुलाई 2018 में भेजा गया था। वहीं भारतीय शराब कारोबारी माल्या बैंकों को 9000 करोड़ रुपए का चूना लगाने के आरोपों में वांछित हैं।

Related Articles

Back to top button