एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है जबकि देवेंद्र फडणवीस सूबे के नए उपमुख्यमंत्री बने हैं। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिंदे और फडणवीस को गुरुवार शाम पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। महाराष्ट्र की राजनीति में आज जो ट्विस्ट देखने को मिला वैसा उलटफेर राजनीति में बहुत ही कम होता है। सब देवेन्द्र फडणवीस के सीएम बनने का इंतजार कर रहे थे और महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ एकनाथ शिंदे ने ले ली।

देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र की सियासत के दो मेगा-ट्विस्ट

कुछ दिन पहले तक किसी ने नहीं सोचा था कि बाला साहेब ठाकरे की शिवसेना में इस तरह की बगावत होगी। इतने बड़े ट्विस्ट का हौसला और इतना बड़ा फैसले का अनुमान पॉलिटिकल पंडित भी नहीं भांप पाए। शिंदे ने बगावत कर ना केवल राज्य में तख्तापलट किया बल्कि उद्धव ठाकरे की पूरी शिवसेना को ही हाईजैक कर लिया। महाराष्ट्र में जितना बड़ा ट्विस्ट शिंदे ने दिया उससे भी कई गुना बड़ा ट्विस्ट देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री पद पर बिठाकर दिया। सबकी उम्मीदों के विपरीत 120 विधायको के समर्थन वाली भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस ने 50 विधायकों के समर्थन वाले एकनाथ शिन्दे को मुख्यमंत्री बनाये जाने का ऐलान किया।

सातारा जिले से बना चौथा मुख्यमंत्री 

एकनाथ शिंदे शिवसैनिक हैं, हिन्दूवादी हैं, बाल ठाकरे के साथ लंबा काम किया है और खुद को उनका असली उत्तराधिकारी बताते हैं। फडणवीस की जगह एकनाथ शिंदे को सूबे की सबसे बड़ी कुर्सी देने के पीछे बीजेपी का प्लान बहुत बड़ा और आगे का है। एक रोचक तथ्य ये भी है कि महाराष्ट्र के सातारा जिले से चौथी बार कोई मुख्यमंत्री बना है। इसके पहले यशवंतराव चव्हाण, बाबासाहेब भोसले, पृथ्वीराज चव्हाण मुख्यमंत्री बने और अब एकनाथ शिंदे सीएम की कुर्सी पर बैठे।

शिंदे को सीएम बनाने के पीछे बीजेपी का प्लान क्या है

शिंदे शिवसेना के बागी है और उन्हें सीएम बनाये जाने से शिवसेना में और टूट होने की संभावना है। इसका कारण ये है कि शिवसैनिकों को अब तक ये लग रहा था कि बीजेपी ने शिंदे का इस्तेमाल उद्धव ठाकरे को सीएम की कुर्सी से नीचे उतारने के लिए किया, लेकिन अब जब एकनाथ शिंदे ही सीएम बन रहे हैं, शिवसैनिक ही दोबारा सीएम बन रहा है, ये मैसेज महाराष्ट्र की जनता के बीच जाएगा, जिससे शिवसैनिक शिंदे से कनेक्ट हो सकता हैं।

Related Articles

Back to top button