दीवाली पर बाजार से नहीं, घर पर ही झटपट बनाएं यह टेस्टी मिठाइयां

दीवाली का मौका हो और मिठाई की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर दीवाली नजदीक आते ही आपको बाजार में तरह−तरह की मिठाइयां देखने को मिलती हैं। साथ ही लोग एक−दूसरे को दीवाली की बधाई देने के लिए उनका मुंह भी मीठा करवाते हैं और मिठाई के डिब्बे को उपहारस्वरूप ही दिया जाता है। चूंकि दीवाली के अवसर पर मिठाई की डिमांड काफी अधिक बढ़ जाती है, इसलिए मार्केट में मिलावटी मिठाइयां मिलने की संभावना काफी अधिक रहती है, जो वास्तव में आपके लिए ठीक नहीं है। तो चलिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको दीवाली के खास अवसर पर कुछ टेस्टी मिठाइयां बनाने की विधि के बारे में बता रहे है, जिन्हें बनाना बेहद आसान है और इन्हें बनाने में आपको न तो गैस की जरूरत होगी और ना ही बिल्कुल भी समय लगेगा−

इंस्टेंट बर्फी
यह एक ऐसी बर्फी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकती हैं और इसमें आपको किसी तरह की कुकिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में दो कप सूखा नारियल का बुरादा डालें। इसके बाद इसमें कम से कम तीन चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क मिक्स करते हुए डालें। अब इसमें दो−तीन बूंदे गुलाब जल या केवड़ा जल की डालें। अब हाथों की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक पतला न हो। अब आप तैयार मिश्रण को दो अलग−अलग भागों में बांटें। अब आप एक एक भाग में रोज़ सिरप या रूहअफजा का एक बड़ा चम्मच डालकर मिक्स करें। अगर आप रूहअफजा नहीं डालना चाहतीं तो आप सिर्फ फूड कलर भी डाल सकती हैं। ताकि आप बर्फी को एक खूबसूरत कलर दे सकें। अब एक प्लेट लें और उस पर ऑयल डालकर ग्रीस करें। अब हल्का सा नारियल का बुरादा टे पर छिड़के। अब व्हाइट वाला नारियल मिक्स डालकर अच्छी तरह फैलाएं और उसे एकसमान शेप दें। अब इसके ऊपर पिंक वाले नारियल के मिश्रण को डालें और उसी तरह बराबर मात्रा में फैलाएं। अब इसके ऊपर थोड़ा सा नारियल और बारीक कटा पिस्ता डालकर हल्का सा प्रेस करें। अब आप बरफी को सेट होने के लिए करीबन 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 15−20 मिनट बाद आप इसे बाहर निकालकर कट करें। आपकी बर्फी बनकर तैयार है।

गुलकंद लड्डू

गुलकंद लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क डालें और इसमें हरा फूड कलर डालकर मिक्स करें। अब इसमें नारियल का बुरादा डालकर मिक्स करें। अब आप अपनी हथेली को घी से हल्का सा ग्रीस करें और फिर तैयार मिश्रण में से थोड़ा सा भाग लेकर उसे हाथों की मदद से चपटा कर दें। अब इसके बीच में थोड़ा सा गुलकंद डालें और फिर किनारों को बंद करें और एक गोलाकार दें। अब आखिरी में इसे सूखे नारियल के बुरादे से लपेंटे। बस आपके नारियल के लड्डू बनकर तैयार है। आप चाहें तो इसके उपर थोड़ा सा पिस्ता लगाकर सजाएं और अपने घर में आने वाले सभी मेहमानों को सर्व करें। है ना यह बेहद आसान रेसिपी।

Related Articles

Back to top button