गर्मी के मौसम में घर पर इस तरह बनाएं लजीजदार मैंगो आईसक्रीम

गर्मी के मौसम में हर कोई शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आईसक्रीम का सेवन करना काफी पसंद करता है। यूं तो इस तपिश भरे मौसम में हर जगह कई फलेवर की आईसक्रीम मिल जाती हैं, लेकिन वास्तव में यह सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती क्योंकि बाजार में मिलने वाली आईसक्रीम मंे कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी फलों का राजा कहे जाने वाले आम की मदद से एक लाजवाब नेचुरल आईसक्रीम तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मैंगो आईसक्रीम बनाने का तरीका−

सामग्री−
आम की प्यूरी
एक कप व्हिप क्रीम
आधा कप पाउडर चीनी
आधा कप दूध

आधा कप मिल्कमेड
बेहद बारीक कटे आम के टुकड़े

विधि− मैंगो आईसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में क्रीम डालकर उसे किसी चम्मच, कांटे या एक व्हिस्क की मदद से अच्छी तरह फेंटें। अगर आपके पास हैंड मिक्सर है तो आप उसका प्रयोग भी कर सकते हैं। आप देखेंगे कि धीरे−धीरे यह क्रीम थिक होने लगेगी।
अब इसमें आधा कप पाउडर चीनी, दूध, मिल्कमेड डालें। अब आम को काटकर उसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। अब इसे व्हिस्क की मदद से एक बार फिर अच्छे से मिलाएं। आपका आम की आईसक्रीम का मिश्रण तैयार है।

अब एक आम लेकर उसके बेहद छोटे−छोटे पीसेज काटें, इससे आईसक्रीम में क्रंची फलेवर आएगा। अब इन पीसेज को आम के मिश्रण में डालें और फिर हल्के हाथ से मिक्स करें।
अब इस मिश्रण को फ्रीजर में छह से आठ घंटे के लिए जमने के लिए छोड़ दें।
आठ घंटे बाद आपकी आम की मजेदार आईसक्रीम तैयार है। बस स्कूप की मदद से इसे छोटे−छोटे बाउल्स में निकालें और परिवार के साथ मजे लेकर खाएं।

Related Articles

Back to top button