नैंसी पेलोसी के जाते ही ताइवान को घेरने में जुटा चीन, शुरू किया अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने ताइवान को घेरने के इरादे से अब तक का अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास आज गुरुवार को शुरू कर दिया. पेलोसी की यात्रा के बाद अहम माने जाने वाले इंटरनेशनल शिपिंग लेन पर फोर्स ने अपना सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. चीनी सेना आज से अगले 4 दिन के लिए यानी सात अगस्त तक छह अलग-अलग क्षेत्रों में भी सैन्य अभ्यास शुरू कर रही है.

चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर ने आज सुबह ताइवान के फुजियान प्रांत जो चीन से बेहद करीब के पिंगटन द्वीप से उड़ान भरते दिखाई दिए हैं. चीन ताइवान को घेरने की कोशिश में है. पेलोसी एक दिन की यात्रा के बाद ताइवान से चली गईं लेकिन बीजिंग इससे बेहद नाराज है, और ताइवान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे चुका है. ताइवान एक स्वशासित द्वीप है और चीन इस पर अपना नियंत्रण चाहता है.

अमेरिका लोकतांत्रिक देश का साथ नहीं छोड़ेगाः पेलोसी

पेलोसी पिछले 25 सालों में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिका की वरिोष्ठ निर्वाचित अधिकारी हैं. पेलोसी ने यात्रा के दौरान कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने इस लोकतांत्रिक सहयोगी को नहीं छोड़ेगा.

दूसरी ओर, अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर पेलोसी की ताइवान की सफल यात्रा के मद्देनजर चीन की सेना ने कल बुधवार को ताइवान के आसपास नौसैनिक-हवाई संयुक्त अभ्यास किए, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह स्वशासित द्वीप की नाकाबंदी का प्रयास कर सकता है.

चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमांड ने कहा कि ताइवान के आसपास समुद्री एवं हवाई क्षेत्र में किए गए अभ्यास में नौसेना, वायु सेना, रॉकेट फोर्स और सामरिक सहायता बल समेत अन्य बल शामिल रहे.

चीन आज से 6 क्षेत्रों में शुरू कर रहा सैन्य अभ्यास

आधिकारिक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएलए चार से सात अगस्त तक छह अलग-अलग क्षेत्रों में भी सैन्य अभ्यास करेगा, जो ताइवान द्वीप को सभी दिशाओं से घेरता है. पेलोसी के मंगलवार को ताइवान पहुंचने पर चीन ने सैन्य अभ्यास तेज कर दिए.

सरकार-संचालित ग्लोबल टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि पुन: एकीकरण अभियान के तहत ताइवान के आसपास पीएलए का सैन्य अभ्यास जारी रहेगा और द्वीप की नाकाबंदी के अभ्यास नियमित हो जाएंगे.

सैन्य विशेषज्ञों की ओर से यह भी अंदाजा लगाया गया कि नैंसी पेलोसी की यात्रा पर अपना गुस्सा निकालने के लिए पीएलए ताइवान पर ड्रोन भी भेज सकता है और आने वाले हफ्तों में नियमित सैन्य अभ्यास कर सकता है.

Related Articles

Back to top button