चीन में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच शादी और अंतिम संस्कार पर कड़ी पांबदी

बीजिंग: चीन एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण चीन के एक प्रांत ने एक बार फिर से शादी, अंतिम संस्कार और अन्य पारिवारिक आयोजनों पर लोगों के जुटने को लेकर कड़ी पाबंदी लागू की है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक आरोप के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है। उच्च सुरक्षा वाले हेबेई प्रांत के उच्च न्यायालय द्वारा जारी किये गए नोटिस में विवरण नहीं दिया गया लेकिन यह कहा गया है कि संक्रमण के और प्रसार को रोकने के लिये सभी तरह के आयोजनों के नियमन का काम किया जा रहा है।

हेबेई में हाल के महीनों में चीन में संक्रमण के सबसे गंभीर मामले सामने आए हैं और फरवरी में लूनर न्यू इयर के अवकाश के दौरान संक्रमण के और प्रसार को रोकने के लिये उठाए गए कदमों के बीच यह नए उपाय लागू किये गए हैं। अधिकारियों ने नागरिकों से यात्रा न करने के साथ ही स्कूलों को एक हफ्ते पहले ही बंद करने के आदेश दिये तथा बड़े पैमाने पर जांच भी की जा रही है।

बीजिंग में भी मिले संक्रमण के नए मरीज
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचसी) ने सोमवार को कहा कि हेबेई में 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 54 और मरीज सामने आए हैं जबकि उत्तरी प्रांत जिलिन में 30 मरीज और हीलोगजियांग में सात नए मरीज मिले हैं। बीजिंग में संक्रमण के दो नए मरीज मिले और शहर की अधिकतर इमारतों व आवासीय परिसरों में प्रवेश से पहले संक्रमित नहीं होने का प्रमाण-पत्र दिखाए जाने की जरूरत है।

एक बार फिर किया कम समय में एक अस्पताल का निर्माण
इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन ने एक बार फिर कम समय में एक अस्पताल का निर्माण किया है। चीन ने बीजिंग के दक्षिण में एक शहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए कोविड-19 मरीजों के लिए 1,500 कमरों वाले एक अस्पताल का निर्माण कार्य शनिवार को पांच दिनों में पूरा कर लिया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, यह अस्पताल हेबेई प्रांत के नांगोंग में बनाया गया है।

बता दें कि इससे पहले भी चीन कम समय में अस्पताल का निर्माण कर चुका है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने अस्पताल का तेजी से निर्माण संबंधी इसी तरह का एक कार्यक्रम पिछले साल उस समय शुरू किया था जब यह महामारी फैली थी और वुहान में एक अलग अस्पताल बनाया गया था।

Related Articles

Back to top button