यूपी : अब पुलिस करेगी मूर्तियों की सुरक्षा, डीजीपी ने सभी एसएसपी को लिखा पत्र

लखनऊ : प्रदेश में लगातार हो रही मूर्ति तोड़ने या क्षतिग्रस्‍त करने की घटनाओं पर प्रदेश सरकार सख्‍त होती दिख रही है. इसी क्रम में प्रदेश के डीजीपी ने सभी जिलों के एसएसपी को पत्र लिखा है. उसमें कहा गया है कि महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा को पुख्‍ता किया जाए. डीजीपी ने पत्र में साफ किया है कि अगर किसी जिले में किसी महापुरुष की प्रतिमाओं को क्षति पहुंचती है तो इसके लिए जिले का कप्‍तान ही जिम्‍मेदार होगा. बता दें पिछले दिनों यूपी में डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की कई मूर्तियों को क्षतिग्रस्‍त किए जाने की घटनाएं सामने आई थीं. इन घटनाओं के बाद कुछ जिलों में तनाव की स्थिति भी बनी थी. इन्‍हीं को देखते हुए प्रदेश के गृह विभाग ने यह सख्‍त कदम उठाया है. निर्देशों को देखते हुए पुलिस ने मूर्तियों की सुरक्षा के लिए चौकसी भी शुरू कर दी है.

लखनऊ के सरकारी कार्यालयों में लगेगी आंबेडकर की तस्‍वीर
उत्‍तर प्रदेश के गृह विभाग द्वारा महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा यूपी पुलिस को सौंपे जाने के साथ ही एक आदेश और दिया गया है. लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जिले के सभी अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालयों में डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की तस्‍वीर लगाने का निर्देश दिया है. इस कदम को सरकार के आंबेडकर के प्रति झुकाव के तहत देखा जा रहा है.

योगी सरकार ने किया था नामकरण
मार्च में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर का नाम बदलने का सुझाव प्रदेश सरकार को दिया था. प्रदेश सरकार ने उनके प्रस्‍ताव को स्‍वीकार करते हुए उसे मान्‍यता दे दी थी. इसी के साथ ही अब प्रदेश के सभी सरकारी दस्तावेजों में भीमराव आंबेडकर के नाम में रामजी को जुड़ गया. राम नाईक काफी समय से सरकार को सुझाव दे रहे थे कि आंबेडकर महाराष्ट्र से ताल्लुकात रखते थे, लेकिन कभी भी उनके नाम के साथ रामजी नहीं जोड़ा गया. राम नाईक का कहना था कि रामजी ना जोड़कर हम बाबा साहेब का अधूरा नाम लेते आए हैं.

अंबेडकर नहीं आंबेडकर है सही नाम
राज्‍यपाल राम नाईक का कहना था कि बाबा साहेब अम्बेडकर का नाम जो सभी वर्तमान में लिखते हुए आए हैं वह सही नहीं है. उनका पूरा और सही नाम डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर है, इसलिए इसे बदलना चाहिए. 28 मार्च को यूपी सरकार ने डॉ. भीमराव आंबेडकर का नाम नाम बदलकर डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर करने के लिए सभी विभागों और इलाहाबाद-लखनऊ की सभी हाई कोर्ट की बेंचों को आदेश जारी कर दिया था.

यूपी में हो चुकी घटनाएं
यूपी के अलग-अलग हिस्‍सों में डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमाओं को तोड़ने या क्षतिग्रस्‍त करने की कई घटनाएं सामने आ चुकी है. 10 मार्च को आजमगढ़ के कप्तानगंज क्षेत्र में अराजक तत्वों ने बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया था. मेरठ, एटा और इलाहाबाद में भी ऐसी ही घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इन सभी जिलों में माहौल बिगाड़ने का भी प्रयास किया गया था.

Related Articles

Back to top button