‘मैं अपनी इज्जत का सौदा नहीं कर सकता’, सपा से गठबंधन न करने पर बोले असदुद्दीन ओवैसी

लखनऊ/अयोध्या: समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी पर मुस्लिमों के वोट लेने के बावजूद उनको सत्ता में पर्याप्त हिस्सेदारी न देने का आरोप लगाते हुए ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में करीब 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सभी वर्गों के लोगों को टिकट देंगी। ओवैसी ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के अभियान की शुरूआत मंगलवार को अयोध्या के रूदौली कस्बे में चुनावी रैली से की।

मंगलवार को उन्होंने कई आपराधिक मामलों में जेल में बंद, इलाहाबाद के फूलपुर के पूर्व सांसद और माफिया अतीक अहमद, उनकी पत्नी शायस्ता परवीन तथा उनके परिवार के सदस्यों को AIMIM की सदस्यता दिलाई। अतीक अहमद स्वयं मौजूद नहीं थे लेकिन उन्होंने एक पत्र के माध्यम से पार्टी की सदस्यता ली। उनकी पत्नी शायस्ता परवीन और उनके परिवार के लोग कार्यक्रम में मौजूद थे।

रैली को संबोधित करते हुए ओवैसी ने सपा से गठबंधन को लेकर भी अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी। ओवैसी ने कहा कि ‘लोग पूछते हैं कि सपा से क्यों नहीं मिलते। ये अखिलेश यादव से जाकर पूछो। मैं अपनी इज्जत का सौदा नहीं कर सकता। बात अगर होगी तो बराबरी से होगी।’ गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में AIMIM ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है।

रैली से पहले ओवैसी ने संवाददाताओं से कहा, ”मुसलमान आपको (सपा और बसपा) को वोट देते रहे, आपको मुख्यमंत्री बनाये और जब हिस्सेदारी की बात होती हैं तो आप बात ही नहीं करते। आप (सपा और बसपा) यह नहीं चाहते कि मुस्लिम समाज से कोई नेता उभर कर सामने आये।’’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुसलमानों के लिए नेतृत्व हिस्सेदारी की बात की जाए तो सांप्रदायिकता बढ़ने का तर्क दिया जाता है।

उन्होंने कहा ‘‘सपा बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा, फिर भी भाजपा जीत गयी। मुसलमानों ने आपको झोली भर भर कर वोट दिया, फिर कहां गया वह वोट, बदले में उन्हें क्या मिला?” ओवैसी ने कहा ”हम सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी तथा कई अन्य दलों के साथ हैं, हमारे साथ दलित और पिछड़ा वर्ग के लोग हैं । हमारी पार्टी सौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी ।”

हिंदुओं को टिकट दिये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘ओबीसी भी हमारे भाई हैं, दलित समाज के लोगों को टिकट भी देंगे और वह जीतेंगे।’’ माफिया अतीक अहमद को पार्टी में शामिल किये जाने पर ओवैसी ने कहा, ”उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के 37 प्रतिशत विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। भाजपा के 116 सासंदों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं।’’

अफगानिस्तान को लेकर पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘भारत के आयकर दाताओं के 35 हजार करोड़ रूपये अफगानिस्तान के विकास कार्यों में लगे हैं। अब वहां तालिबान है। अफगानिस्तान में जो तब्दीली आयी है, वह भारत के लिये सही नहीं हैं। जो अफगानिस्तान में हो रहा है, उससे पाकिस्तान को ही फायदा होने वाला है, यह समझना होगा।’’

Related Articles

Back to top button