महाराष्ट्र में 36 घंटे में 835 नए मामले, मुंबई में 53 मीडियाकर्मी भी कोरोनावायरस से संक्रमित

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि पिछले 36 घंटों में राज्य में कोविड-19 के 835 नए मामले सामने आए हैं. वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में मीडिया वालों के भी कोविड-19 के चपेट में आ गए हैं.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कम से कम 53 मीडियाकर्मी ऐसे हैं जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. यह जानकारी बृह्न्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने दी.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 की जांच के लिए 16 और 17 अप्रैल को आजाद मैदान में विशेष शिविर लगाया गया था और इस दौरान 171 मीडियाकर्मियों के लार के नमूने लिए गए थे जिनमें इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामैन शामिल थे.

बीएमसी के प्रवक्ता विजय खाबले ने बताया, ‘ कुल 171 नमूनों में से 53 कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर में अभी तक कोई लक्षण नहीं है.

खाबले ने बताया, सभी संक्रमितों को पृथकवास में रखा जाएगा और इसके लिए उचित स्थान की तलाश करने की प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने बताया कि उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की भी कोशिश की जा रही है.

गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद आज मुंबई में भी औद्योगिक गतिविधियों में कुछ ढील दी गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य के कुछ क्षेत्रों में सीमित औद्योगिक गतिविधियों के लिए अनुमति दी गई है, लेकिन इसे इस संकेत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का खतरा तनिक भी कम हो गया है.

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले 36 घंटों में कोविड-19 के मामलों में 835 की वृद्धि हुई है. हम अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने के लिए लॉकडाउन के कड़े मानदंडों को कुछ शिथिल कर रहे हैं.

ठाकरे ने आगाह किया, ‘लेकिन किसी को यह नहीं समझना चाहिए कि कोरोना वायरस का खतरा खत्म हो गया है.’

ठाकरे ने यह भी कहा कि ऐसे इलाके जो कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित नहीं हैं, वहां चुनिंदा औद्योगिक गतिविधियां शुरू की जा रही हैं.

ठाकरे ने कहा, ‘हम जांच कर रहे हैं कि हम औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियों को कैसे फिर से शुरू कर सकते हैं. ऑरेंज और ग्रीन जोनों में औद्योगिक गतिविधियां फिर से शुरू करने की कुछ छूट दी गई है.

ग्रीन जोन ऐसे क्षेत्र हैं जहां कोरोनावायरस से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है वहीं आरेंज जोन उन क्षेत्रों को कहते हैं जहां कुछ एक मामले सामने आए हैं.

सबसे अधिक औद्योगिक राज्य महाराष्ट्र देश में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित प्रदेश है। रविवार रात तक, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 4,200 मामले सामने आ चुके थे।

Related Articles

Back to top button