बालाजी बने दिल्ली पुलिस के कार्यकारी कमिश्नर, बुधवार को रिटायर होंगे एस. एन. श्रीवास्तव

नई दिल्ली: 1988 बैच के आईपीएस अफसर बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का कार्यकारी पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। बालाजी श्रीवास्तव फिलहाल स्पेशल कमिश्नर विजिलेंस के पद पर तैनात हैं और इससे पहले वह पुडुचेरी और मिजोरम के डीजी भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह स्पेशल सेल और इंटेलिजेंस में विशेष आयुक्त के पद पर भी तैनात रह चुके हैं। मंगलवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस. एन. श्रीवास्तव बुधवार को सेवानिवृत्त होंगे। यह आदेश उपराज्यपाल अनिल बैजल की स्वीकृति से जारी किया गया है।

‘30 जून को अवकाशप्राप्त करेंगे सच्चिदानंद श्रीवास्तव’

उपसचिव (गृह) पवन कुमार के हस्ताक्षर वाले आदेश के अनुसार, ‘इस समय दिल्ली के पुलिस आयुक्त के रूप में पदस्थ AGMUT कैडर के 1985 बैच के IPS सच्चिदानंद श्रीवास्तव सेवानिवृत्ति की आयु पूरी करने के बाद 30 जून के प्रभाव से सरकारी सेवा से अवकाशप्राप्त करेंगे।’ श्रीवास्तव अतिरिक्त प्रभार के रूप में दिल्ली पुलिस आयुक्त के पद पर थे। हालांकि, उन्हें पिछले महीने पूर्ण रूपेण इस पद पर नियुक्त किया गया था। गृह मंत्रालय द्वारा पिछले महीने जारी आदेश में कहा गया कि 1985 बैच के IPSस अधिकारी को अगले आदेश तक दिल्ली पुलिस के आयुक्त पद पर काम करने की मंजूरी दे दी गई है। उन्हें पिछले साल फरवरी में दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। पूर्वी दिल्ली के DCP रह चुके हैं बालाजी
1988 बैच के IPS अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस में पूर्वी दिल्ली के DCP भी रह चुके हैं। DCP के पद से ट्रांसफर होने के बाद बालाजी श्रीवास्तव लगातार दिल्ली से बाहर ही रहे।  वह कई राज्यों में डीजीपी के पद पर भी तैनात रहे। बालाजी श्रीवास्तव RAW में भी तैनात रहे हैं। बालाजी श्रीवास्तव ने 9 वर्षों तक कैबिनेट सचिवालय में भी अपनी सेवाएं दी हैं और संवेदनशील मामलों को संभाला है। उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में ग्रैजुएशन किया और उसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए (अर्थशास्त्र) और दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB किया। बालाजी के कार्यकारी कमिश्नर बनाए जाने के साथ ही अब लगातर 2 बार ऐसा हुआ है जब दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद को लुक आफ्टर का चार्ज दिया गया।

Related Articles

Back to top button