रुपये ने दिखाई ऐतिहासिक गिरावट, पहली बार 80 रुपये प्रति डॉलर से नीचे गिरा

आज डॉलर के मुकाबले रुपये ने पहली बार ओपनिंग में 80 रुपये प्रति डॉलर का निचला स्तर दिखा दिया है. ये मनोवैज्ञानिक स्तर टूटने के संकेत कई दिन से दिख रहे थे पर आज रुपये ने 80 रुपये प्रति डॉलर से नीचे जाकर करेंसी ट्रेडर्स को भारी निराशा में डाल दिया है. इसी के साथ रुपया इस साल 7 फीसदी की भारी गिरावट के साथ कारोबार करता दिख रहा है.

कैसी रही रुपये की शुरुआत
शुरुआती ट्रेड में रुपया 80.01 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर को छू चुका था जबकि कल ये 79.97 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. आज रुपये ने 80.05 रुपये प्रति डॉलर का निचला स्तर छू लिया है.

आज रुपये में दिखा उतार चढ़ाव
आज शुरुआती कारोबार में रुपया 80.05 रुपये प्रति डॉलर के लेवल तक नीचे गया था पर अब इसमें 11 पैसे की तेजी देखी जा रही है. सुबह 9 बजकर 56 मिनट पर डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ 79.94 रुपये प्रति डॉलर पर दिखाई दे रहा है.

क्यों आ रही है रुपये में गिरावट
ग्लोबल बाजार में कच्चे तेल के दामों में आ रही हालिया तेजी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण भारतीय करेंसी पर दबाव आ रहा है और इसका असर से भारतीय रुपये में लगातार गिरावट देखी जा रही है. वहीं अमेरिका में महंगाई दर के 41 सालों के उच्चतम स्तरों पर आने के बाद कयास हैं कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में एक फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है. इसके असर से डॉलर की मांग बढ़ रही है और इसके मुकाबले रुपये में गिरावट देखी जा रही है.

कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी संसद में सफाई
बीते कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में माना कि एक डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि रुस यूक्रेन युद्ध, कच्चे तेल में तेजी, वैश्विक फाइनैंशियल हालात में सख्ती के चलते डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आई है.

Related Articles

Back to top button