सर्दियों में बालों में डेंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा ये स्पेशल हेयर मास्क

सर्दियां आते ही बालों में डेंड्रफ की समस्या शुरू हो जाती है। ये सिर की जड़ों को कमजोर करने के साथ साथ सफेद बाल बढ़ाती है। वहीं इसके चलते सामाजिक शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। कुछ लोग एंटी डेंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये काफी नहीं है। दरअसल डेंड्रफ एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैलता है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो सिर में कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू और हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

केले का हेयर मास्क

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रूसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेर का सिरका को फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसका कैसे करे इस्तेमाल।

ऐसे बनाएं हेयर मास्क
2 कप एप्पल साइडर विनेगर में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। अब हल्के हाथों से मसाज कर लें। इसके बाद   इसे 20-30  मिनट तक सूखने दें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

गाजर और जैतून का तेल
गाजर सेहत के लिए बेहतरीन होती है ये तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है यही गाजर आपके झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकती है। गाजर में विटामिन ए, ई, बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसी वजह से गाजर का तेल बालों को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

कैसे बनाएं गाजर और जैतून का तेल
सबसे पहले एक गाजर लें और उसे पानी से अच्छे से धोकर सुखा लें। अब इस गाजर को कद्दूकस करें। अब इस कद्दूकस की हुई गाजर को एक कांच के जार में डालें। अब इसी जार में जैतून का तेल डालें और ढक्कन को बंद कर दें। इस जार को एक हफ्ते के लिए ऐसी जगह पर रख दें जहां पर रोशनी ना आएं। एक हफ्ते बाद आप देखेंगे कि तेल का रंग नारंगी हो गया है। अब इस तेल को छानें और एक दूसरे जार में भर दें। शैम्पू करने से करीब आधा घंटा पहले इस तेल से अच्छे से सिर की मसाज करें। खासतौर पर स्कैल्प पर। इसके बाद शैम्पू करके धो लें। ऐसा करने से ना केवल बाल झड़ना बंद हो जाएगा बल्कि डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button