मानसून में बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

बारिश के मौसम आते ही चिपचिपी स्किन के साथ-साथ बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। दरअसल मानसून में बालों में अधिक नमी हो जाती है। जिसके कारण बालों को जल्दी-जल्दी इन्हें धोते भी नहीं है जिसके कारण बालों पर और अधिक बुरा असर पड़ता है। बालों पर टाइम से शैंपू नहीं करने से स्कैल्प में गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण बालों को ठीक ढंग से पोषण नहीं पाता है जिससे तेजी से बाल झड़ने लगते हैं।

मानसून के मौसम में बाल झड़ने की समस्या आम है, लेकिन अगर यह कुछ ज्यादा ही झड़ रहे हैं तो अपने यह शानदार घरेलू उपाय।

बादाम का तेल

बादाम का तेल बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। मानसून के मौसम में भी आप इसका इस्तेमाल करते हैं। बस बादाम के तेल के साथ थोड़ा सा शहद और कुछ पत्तियां कैमोमाइल की डाल लें। इसके बाद इसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं और करीब 1 घंटा बाद बालों को धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसको लगाएं।

बेजान बालों के लिए

मानसून में बाल रूखे और बेजान भी हो जाते हैं। इसके लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा गुनगुना नारियल में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लें। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

Related Articles

Back to top button