सर्दी में स्किन का ख्याल रखेगा टमाटर

सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या फिर तड़के की तैयारी करनी हो तो सबसे पहले टमाटर की प्यूरी ही तैयार की जाती है। इतना ही नहीं, हर घर में टमाटर हमेशा होते हैं ही। यह एक ऐसी सब्जी है जो न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसकी मदद से सर्दियों में स्किन का भी ख्याल रखा जा सकता है। जी हां, आज हम आपको ऐसे कुछ टोमैटो पैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो खासतौर से सर्दियों के लिए उपयुक्त माने गए हैं−

टमाटर और हल्दी

टमाटर और हल्दी की मदद से बनाया गया फेस पैक सर्दी के मौसम में स्किन को नमी प्रदान करने के साथ−साथ स्किन टोन को भी बेहतर बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले अच्छे से पका एक टमाटर लेकर उसे मैश कर लें। साथ ही उसमें से बीज निकालकर अलग कर लें। अब इस पेस्ट में दो से तीन चम्मच हल्दी डालकर मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें।
टमाटर व शहद
चूंकि शहद को एक नेचुरल मॉइश्चराइजर माना गया है तो सर्दी के मौसम में स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए टमाटर के साथ इसका इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए टमाटर का पेस्ट बनाएं और उसमें से बीजों को अलग करें। अब इसमें दो से तीन चम्मच शहद मिलाएं। अब चेहरे को क्लीन करके इस पेस्ट को इस्तेमाल करें। जब यह मास्क सूख जाएं तो हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरा वॉश करें।
टमाटर का इस्तेमाल
अगर आप किचन में काम कर रही हैं और फेस पैक बनाने का समय नहीं है तो भी सब्जी बनाते समय या अन्य काम के बीच में टमाटर की एक स्लाइस लें और फिर उससे स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीबन 20 मिनट बाद स्किन फेस को वॉश कर लें। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन स्किन में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर उसे ठंड के मौसम में भी जवां बनाएगा।
टमाटर व नींबू
टमाटर और नींबू के फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन टाइटेन व लाइटन होती है। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में टमाटर का रस लेकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें। अब उंगलियों की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और करीबन दस से पंद्रह मिनट तक मसाज करें। अंत में सादे पानी से स्किन को साफ करें।

Related Articles

Back to top button