विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- ‘आपने कर्ज का एक पैसा नहीं चुकाया’

नई दिल्ली: भगौड़े कारोबारी विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट से फटकार लगी है. सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिसमें कहा गया था कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से जब्त की गई संपत्ति बैंकों को देकर माल्या की ओर से ली गई कर्ज की रकम वसूली जाए. मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को खरी- खरी सुनवाई है. कोर्ट ने कहा कि आपने बैंकों को एक पैसा भी वापस नहीं किया. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस आर एफ नरीमन ने सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है. दरअसल, जस्टिस नरीमन के पिता सीनियर एडवोकेट फली नरीमन आरोपी विजय माल्या के लिए दूसरे केस में पैरवी कर चुके हैं.

मालूम हो कि माल्या भारतीय बैंकों से लिए गए 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज को चुकाए बिना भारत से भाग गया था और वर्तमान में इंग्लैंड में प्रत्यर्पण संबंधी प्रक्रियाओं से गुजर रहा है. पिछले साल जनवरी में विशेष अदालत ने माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया था और धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) से संबंधित मामलों में उसकी संपत्ति जब्त करने की कार्यवाही शुरू कर दी थी.उधर, फरार चल रहे शराब कारोबारी विजय माल्या के स्वामित्व वाला किंगफिशर हाउस तीन साल में एक बार फिर 8वीं बार नीलामी के लिए रखा जा चुका है. वर्तमान में किंगफिशर हाउस डिफंक्ट किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड (केएएल) का मुख्यालय है. जब्त संपत्ति के लिए बेंगलुरु स्थित ऋण वसूली अधिकरण (डीआरटी) ने एक ऑनलाइन बोली प्रक्रिया के माध्यम से 27 नवंबर को एक नई नीलामी तिथि की घोषणा की है.

संपत्ति की पहली नीलामी के दौरान 135 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य से नीलामी शुरू हुई थी. 2016 में लगभग 150 करोड़ रुपये का मूल्य था. इस बार 8वीं नीलामी के लिए 60 फीसदी की तेज गिरावट के साथ आरक्षित मूल्य केवल 54 करोड़ रुपये से कम पर निर्धारित है.

इमारत को मूल रूप से पैराडिगम के नाम से जाना जाता है और बाद में इसे किंगफिशर हाउस कर दिया गया. इसमें एक बेसमेंट, एक अपर ग्राउंड फ्लोर, एक ग्राउंड फ्लोर और एक अपर फ्लोर है, जिसे बेचा जाना है. इसका कुल मापन 1,586 वर्ग मीटर है. यह छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) के बाहर एक प्रतिष्ठित स्थान में लगभग 2,402 वर्ग मीटर की दूरी पर स्थित है.

आईडीबीआई बैंक ने विजय माल्या को ‘विलफुल डिफाल्टर’ घोषित किया
मालूम हो कि आईडीबीआई बैंक ने विजय माल्या को विलफुल डिफाल्टर घोषित किया और किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 1,566 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं करने को लेकर एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया है, जिस पर उसका पुराना पासपोर्ट साइज की फोटो लगी हुई है. मुंबई में आईडीबीआई बैंक एनपीए मैंनेजमेंट ग्रुप ने अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के विलफुल डिफाल्टर को लेकर एक सार्वजनिक नोटिस जारी की. किंगफिशर एयरलाइंस कर्जदार थी और विजय माल्या इसके निदेशक व गारंटर थे.नोटिस में विजय माल्या की पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर है और उसका पता यूबी टॉवर बेंगलुरू दिया गया है. विजय माल्या फिलहाल लंदन में है और भारत सरकार ने उसके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू की है. आईडीबीआई बैंक ने इस नोटिस के माध्यम से जनता को सूचित और आगाह किया है कि कोई भी व्यक्ति कर्जदार/ गारंटर की किसी भी संपत्ति के साथ सौदा नहीं करेगा, क्योंकि उससे भारी रकम वसूल की जानी है.

Related Articles

Back to top button