लाल कुआं के मंदिर में फिर सजेगा मां दुर्गा का दरबार, निकाली जाएगी शोभा यात्रा

नयी दिल्ली: पुरानी दिल्ली में हौज़ काज़ी के लाल कुआं इलाके के उस मंदिर में आज नई मूर्तियां स्थापित की जाएंगी जहां पिछले हफ्ते तोड़फोड़ कर दंगा फैलाने की साजिश रची गई थी। आज इस मंदिर में दोबारा से रौनक लौटने वाली है। आज इस दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा से पहले इलाके में एक शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी जिसके लिए इलाके में खास तैयारी की गई है।

मामूली विवाद के बाद दिल्ली के हौज काजी इलाके का लाल कुंआ के इस दुर्गा मंदिर में इस महीने की शुरुआत में जो कुछ हुआ था उसने पूरी दिल्ली को हिलाकर रख दिया था। विवाद और बवाल के बाद अब एक बार फिर से मंदिर में वही पुरानी रौनक लौटने वाली है। निवासियों ने दावा किया कि दुर्गा मंदिर स्ट्रीट समिति मंदिर की मरम्मत का सारा खर्च उठा रही है।

मां दुर्गा की प्रतिमा की पुनर्स्थापना के लिए दुर्गा मंदिर में जोरदार तैयारी की गई है। मंदिर को अच्छी तरह से सजाया-संवारा गया है। साथ ही सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किए गए हैं। बिगड़े माहौल को देखते हुए मंदिर के अंदर और बाहर पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की तैनाती की गई है।

मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। ये शोभा यात्रा चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन से दुर्गा मंदिर तक निकाली जाएगी। शोभा यात्रा के दौरान ड्रोन से पूरी नजर रखी जाएगी।

मंदिर में तोड़फोड़ के मामले में पुलिस अब तक सात व्यक्तियों को गिरफ्तार कर चुकी है और आठ नाबालिगों को पकड़ा है। और गिरफ्तारियां हो सकती हैं क्योंकि संदिग्धों की तलाश जारी है। पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मी अब भी इलाके में तैनात हैं और मंगलवार को शुद्धीकरण के दौरान भी तैनात रहेंगे।

बता दें कि बीते 30 जून की रात कुछ लोगों ने मामूली विवाद के बाद मंदिर परिसर में जबरदस्त हंगामा किया था और तोड़फोड़ की थी जिसके बाद पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया था। हालांकि पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के कारण हंगामा तुरंत थम गया। घटना के दो दिन बाद मंदिर में दोबारा पूजा अर्चना शुरू कर दी गई थी और अब आज मंदिर में मां दुर्गा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की विधिवत तैयारी है।

Related Articles

Back to top button