लद्दाख में भारतीय सीमा में दिखाई दिए चीनी सैनिक, बैनर और झंडा लहराया

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा पर एक बार फिर से तनाव की स्थिति बनती दिख रही है. एलएसी पर चीन के सैनिक दिखाई दिए हैं. इनकी संख्या 11 बताई जा रही है. इस बार चीन ने लद्दाखियों पर मानसिक दबाव बनाने की रणनीति अपनाई है. हाल ही में दलाई लामा के जन्मदिन समारोह के दौरान चीन ने लद्दाखियों को बरगलाने की कोशिश की. कहा जा रहा है कि ये सैनिक करीब 40 मिनट तक सीमा के अंदर रहे.

6 जुलाई को लद्दाख के फुक्चे के पास गांव वाले दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे. डाल्ले टेंगो (DALLEY TANGO) नाम का ये समारोह लद्दाख के बौद्ध धर्म के अनुयायी बहुत धूमधाम से मनाते हैं. ये आयोजन ऐसी जगह पर हो रहा था जहां से भारत-चीन सीमा यानि LAC गुज़रती है. चीन की तरफ़ दो गाड़ियों में सादे कपड़ों में 11 लोग आए और उन्होंने गाड़ियों से उतरकर बड़ा बैनर लगा दिया. इस बैनर पर लिखा था, STOP ACTIVITIES TO SPLIT TIBET. सूत्रों के मुताबिक ये चीनी सेना PLA के लोग थे जो सादे कपड़ों में आए थे. ये क़रीब 40 मिनट तक उस जगह पर रहे और उसके बाद वो वापस चले गए. सेना के सूत्रों का दावा है कि उन्होंने LAC को पार नहीं किया, हालांकि कई स्थानीय सूत्रों ने LAC में घुसपैठ का दावा किया है.गौर करने वाली बात ये है कि ये सैनिक वर्दी में नहीं थे. इन्होंने सादा कपड़े पहन रखे थे. लेकिन इन्होंने हाथ में बैनर और चीन के झंडे ले रखे थे.

सूत्रों के अनुसार, ये घटना 6 जुलाई की बताई जा रही है. चीन के सैनिक 2 वाहनों में सवार होकर आए. चीन के सैनिकों ने बैनर पर लिख रखा था, तिब्बत में विभाजन बंद करो. दरअसल लद्दाख समेत हिमालयन क्षेत्र में बड़ी संख्या में दलाई लामा के समर्थक हैं. चीन दलाई लामा को अपना दुश्मन मानता है. उसका ये दुस्साहस इसी की प्रतिक्रिया माना जा रहा है.

भारत और चीन के बीच लंबी सीमा रेखा है. ये सीमा रेखा स्पष्ट रूप से विभाजित नहीं है. ऐसे में कई बार दोनों देशों के बीच विवाद की स्थिति बनती रहती है.

Related Articles

Back to top button