मुंबई लाया जाएगा पंडित जसराज का पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में दी जाएगी 21 तोपों की सलामी

मुंबई. प्रख्यात शास्त्रीय संगीत गायक (Classical music singer) पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का पार्थिव शरीर बुधवार को अमेरिका के न्यू जर्सी से मुंबई लाया जाएगा. संगीत के मेवाती घराने से ताल्लुक रखने वाले पंडित जसराज का हृदय गति रुक जाने से अमेरिका के न्यूजर्सी स्थित आवास पर सोमवार को निधन हो गया था. वह 90 वर्ष के थे.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से जब भारत में लॉकडाउन की घोषणा की गई तब वह अमेरिका में थे. उन्होंने वहीं रुकने का फैसला किया. बयान के मुताबिक पंडित जसराज का पार्थिव शरीर ले कर विमान 19 अगस्त को मुंबई पहुंचेगा. परिवार के मीडिया समन्वयक प्रतिम शर्मा ने बताया कि पंडित जसराज के पार्थिव शरीर को गुरुवार को वर्सोवा स्थित उनके आवास पर ‘अंतिम दर्शन’ के लिए रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि अंतिम संस्कार विले पार्ले के पवन हंस श्मशान भूमि पर किया जाएगा.

राजकीय सम्मान से किया जाएगा अंतिम संस्कार
शर्मा ने बताया कि शास्त्रीय गायक का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान से किया जाएगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. पंडित जसराज के परिवार में पत्नी मधुरा, बेटा शारंग देव पंडित और बेटी दुर्गा जसराज हैं. पुत्र और पुत्री दोनों संगीतकार हैं.
सोनिया गांधी ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन पर बुधवार को उनकी पत्नी को पत्र लिखकर संवेदना प्रकट की और कहा कि उन्होंने जीवन भर भारत को गौरवान्वित किया. उन्होंने पंडित जसराज की पत्नी मधुरा को भेजे शोक संदेश में कहा, ‘‘पंडित जसराज के निधन से उत्कृष्ट सौम्यता और आध्यात्मिकता की एक आवाज चली गई. मेरे समेत करोड़ों संगीत प्रेमियों के लिए खामोशी छा गई.’’
उन्होंने कहा, ‘‘हमें पंडित जसराज का इसके लिए आभारी होना चाहिए कि उन्होंने जीवन भर हमारे देश और हमारी संस्कृति को गौरवान्वित किया. आज हमारे पास उनके संगीत की एक समृद्ध विरासत है.’’

Related Articles

Back to top button