‘बुंदेलखंड के लिए ऐतिहासिक दिन’, एक्सप्रेस-वे से UP की अर्थव्यवस्था को मिलेगा नया आयाम -मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन समारोह के दौरान जालौन में एकसभा को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत कई भाजपा नेता मौजूद रहे। इसी बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। जब प्रधानमंत्री मोदी जी के करकमलों से 296 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होने वाला है।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड और उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के विकास का जीवंत प्रमाण है। यह एक्सप्रेसवे क्षेत्र को नई पहचान दिलाकर यहां औद्योगिक निवेश को आमंत्रित करने का नया माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे’ एवं ‘इंडस्ट्रियल कॉरिडोर’ के निर्माण से प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे। यह एक्सप्रेस-वे उ.प्र. के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे’ को हरा-भरा बनाने हेतु इसके दोनों किनारों पर 7 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के 7 जनपदों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे आवागमन में सुधार करने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सहायक सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश सुगम एवं विश्वस्तरीय कनेक्टिविटी के माध्यम से समृद्धि के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

इसी बीच उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे फरवरी 2020 में चित्रकूट जनपथ में भूमिपूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ था। पूरी दुनिया विगत 28 महीनों से कोरोना महामारी की मार झेल रहा है। इसके बावजूद समयबद्ध तरीके से इस कार्यक्रम को करते हुए 28 महीनों के भीतर 296 किमी लंबे फोरलेन के जिसे सिक्सलेन तक विस्तारित किया जा सकता है, इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण अत्यन्त महत्वपूर्ण है।उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में बुंदेलखंड को 2014 के बाद विकास, जनसुविधाओं, इज ऑफ लिविंग की तमाम सुविधाओं का लाभ मिलते हुए दिखाई दिया है। जिसका आजादी के बाद से लोगों ने प्रतिक्षा की। आप हर बुंदेलखंवासी आपके नेतृत्व में गौरव और गरिमा महसूस करता है। क्योंकि बुंदेलखंड के विकास को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए और प्रत्येक भारतवासी के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए आपने (पीएम मोदी) दिशा जो पूरे देश को दी, उत्तर प्रदेश उसी पर कार्य करते हुए आगे बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button