देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे डी. वाई. चंद्रचूड़

नवंबर 2022 में रिटायर होने से पहले सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की। जस्टिस यूयू ललित ने 27 अगस्त को बतौर देश चीफ जस्टिस के रूप में पदभार संभाला था। अब वे अपने 74 दिन के कार्यकाल के बाद 8 नवंबर 2022 को रिटायर हो जाएंगे।

आज सुबह बुलाई गई थी बैठक 

बता दें कि, गत 7 अक्टूबर को ही केंद्र सरकार ने भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर उनसे अपना उत्तराधिकारी नामित करने के लिए कहा था। जिसके बाद आज सुबह उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की एक बैठक बुलाई थी, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ के नाम की चिट्ठी केंद्र सरकार को भेजी गई है।

2 साल का होगा जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का सीजेआइ के रूप में कार्यकाल दो साल का होगा। वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्ति होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जज 65 वर्ष की आयु में और हाईकोर्ट के न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं।

जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता 16वें CJI थे

जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें CJI थे। उनका कार्यकाल 22 फरवरी, 1978 से 11 जुलाई, 1985 तक यानी करीब 7 साल तक रहा। पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद उसी पद पर बैठेंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ पिता के 2 बड़े फैसलों को SC में पलट भी चुके हैं। वह बेबाक फैसलों के लिए चर्चित हैं। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 9 नवंबर, 2022 से 10 नवंबर, 2024 तक यानी 2 साल का होगा।

Related Articles

Back to top button