चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद को कैबिनेट से मिली हरी झंडी, PM मोदी ने 15 अगस्त को की थी घोषणा

नई दिल्ली। थलसेना (आर्मी), नौसेना (नेवी) और वायु सेना (एअर फोर्स) में बेहतर तालमेल बनाने के लिए देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का नया पद सृजित करने की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि मोदी कैबिनेट ने सीडीएस पद बनाने के लिए सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने गृह मंत्रालय में हुई हाई लेवल मीटिंग में समिति की रिपोर्ट पेश की थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा तीनों सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित थे। जावड़ेकर ने कहा कि सीडीएस सैन्य मामलों के प्रमुख होंगे और वे चार स्टार जनरल होंगे।

उल्लेखनीय है कि सीडीएस के लिए मौजूदा थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सबसे मजबूत दावेदार हैं। सीडीएस सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट करेंगे और सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की कमेटी में सैन्य बलों की ओर से सिंगल विंडो से सलाह देंगे।

वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने सीडीएस पद की सिफारिश की थी। उल्लेखनीय है कि इस साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से सीडीएस का पद सृजित करने का ऐलान किया था। सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के बीच समवन्य बनाना होगा।

Related Articles

Back to top button