अपनी जिद पर अड़े ट्रंप, अमेरिका में नहीं रह सकेंगे विदेशी छात्र

नई दिल्ली: अमेरिकी (America) सरकार ने कहा है कि अब ऑनलाइन पढ़ाई (Online Classes) के लिए किसी भी नए विदेशी छात्र (Foreign Student) को दाखिला नहीं मिलेगा. हालांकि इससे पहले अमेरिकी प्रशासन ने अपने उस फैसले को पलट दिया जिसमें कहा गया था कि अगर कोरोना संकट की वजह से सभी क्लास ऑनलाइन चल रही हैं तो विदेशी छात्रों को देश में रहने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

पॉलिसी में बदलाव का एलान शुक्रवार को इमीग्रेशन और कस्टम निदेशालय ने बयान जारी करते हुए किया. बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना (Coronavirus) संकट के कारण विदेशियों को दी जाने वाली कई तरह की वीजा सुविधाओं को रद्द कर दिया है. जिसके बाद से ही मूल पॉलिसी में बदलाव को लेकर सरकार की मंशा पर सवाल उठ रहे थे.वहीं हावर्ड (Howard) और एमआईटी (MIT) जैसी नामचीन यूनिवर्सिटी, शिक्षक संघों के दखल और कई राज्यों में मामला कोर्ट पहुंचने के बाद 14 जुलाई को लिए गए फैसले को वापस लिया गया. पुराने आदेश को ट्रंप की उस रणनीति से जोड़कर देखा गया जिसमें वो वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान अपने एजेंडे के मुताबिक फैसला लेने के लिए शिक्षण संस्थानों पर दबाव बनाना चाह रहे थे.

हालांकि ट्रंप ये भी चाहते हैं कि देश भर के स्कूल एक साथ खुल जाएं ताकि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले जनता तक ये संदेश पहुंच सके कि उनके नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ लड़ाई निर्णायक साबित हुई और देश के हालात अब सामान्य हो चुके हैं. कई राज्यों में कोरोना की विकराल स्थिति के बावजूद वो टोटल अनलॉक के पक्षधर रहे हैं. जबकि हकीकत ये है कि कोरोना संक्रमण से दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौत यहीं पर हुईं और मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 44 हजार के पार पहुंच चुका है.

Related Articles

Back to top button