भारत ने टेस्ट क्रिकेट में दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 2-1 से आगे

Rajkot Test:भारत ने टेस्ट क्रिकेट में दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 2-1 से आगे

Rajkot Test: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट मैच में 434 रनों से जीत हासिल की है. मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रनों का टारगेट दिया था, जिसका पीछा करते हुए इंग्लिश टीम बेबस नजर आई. इंग्लैंड की टीम चौथे दिन (18 फरवरी) के आखिरी सत्र में 122 रनों पर ढेर हो गई. टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा.

टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले उसकी सबसे बड़ी जीत दिसंबर 2021 में हासिल की थी. तब भारत ने न्यूजीलैंड को वानखेड़े टेस्ट मैच में 372 रनों से हराया था.

रनों के हिसाब से भारत की बड़ी जीत

  • 434 रन, बनाम इंग्लैंड 2024
  • 372 रन, बनाम न्यूजीलैंड 2021
  • 337 रन, बनाम साउथ अफ्रीका 2015
  • 321 रन, बनाम न्यूजीलैंड 2016

भारत के लिए जायसवाल-सरफराज रहे हीरो

दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान ने कमाल किया. जायसवाल ने शानदार दोहरा शतक जड़ा, जो इस सीरीज़ में उनकी दूसरी डबल सेंचुरी है. जबकि सरफराज खान ने भी दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा, इसके साथ ही वो अपने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में फिफ्टी जमाने वाले प्लेयर भी बन गए हैं.

यशस्वी जायसवाल ने 214, सरफराज खान ने 68 रनों की पारी खेली. खास बात ये रही कि जिस तरह से दोनों प्लेयर्स ने अटैकिंग क्रिकेट खेला और सिर्फ 158 बॉल में 172 रनों की नाबाद पार्टनरशिप कर ली. इसी वजह से इंग्लैंड बैकफुट पर आया था और टीम इंडिया की बढ़त 500 के पार चली गई थी. भारत को पहली पारी के आधार पर भी करीब 120 रनों की बढ़त मिली थी.

अगर पहली पारी की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा ने मुश्किल हालात में सेंचुरी जमाई थी, जब टीम इंडिया का स्कोर 33/3 हो गया था तब रोहित ने टीम को संभाला. रोहित शर्मा ने 131 रनों की पारी खेली, उनके अलावा पहली पारी में रवींद्र जडेजा का भी शतक आया. वहीं दूसरी पारी में शुभमन गिल के 91 रन भी अहम रहे, यानी साफ है कि टीम इंडिया के अलग-अलग प्लेयर्स ने इस जीत में अपना योगदान दिया है.

Related Articles

Back to top button