मुंबई इंडियंस में बड़ा फेरबदल… रोहित की जगह हार्दिक पंड्या बने टीम के कप्तान

Sports News:मुंबई इंडियंस में बड़ा फेरबदल... रोहित की जगह हार्दिक पंड्या बने टीम के कप्तान

Mumbai: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के साल 2024 के सीजन से पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रोहित शर्मा की जगह पर हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम किया था और उनकी गिनती इस लीग के दिग्गज खिलाड़ियों में की जाती है। वहीं पिछले 2 सीजन गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या को प्लेयर ऑक्शन से पहले मुंबई ने 15 करोड़ रुपए में हार्दिक पांड्या को गुजरात से ट्रेड करते हुए अपनी टीम का हिस्सा बना लिया था।

हार्दिक पांड्या ने साल 2015 में मुंबई इंडियंस की टीम से ही आईपीएल में अपना डेब्यू किया था, इसके बाद उन्होंने साल 2021 के सीजन तक इस टीम की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करने के साथ टीम इंडिया में भी अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया था। साल 2022 के प्लेयर ऑक्शन से पहले हार्दिक को गुजरात टाइटंस ने अपनी टीम का हिस्सा बनाने के साथ उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया था। इसके बाद गुजरात ने अपने पहले ही सीजन में हर्दिक की कप्तानी में खिताब को अपने नाम किया था। वहीं पिछले आईपीएल सीजन में गुजरात ने फाइनल तक का सफर तय किया था। बतौर कप्तान हार्दिक का अब तक आईपीएल के पिछले 2 सीजन में शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है, ऐसे में सभी को उम्मीद है कि हार्दिक रोहित की ही तरह मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए टीम को फिर से खिताब जिताने में अहम भूमिका अदा करेंगे।

जोरदार रंग में भी हैं हार्दिक

हार्दिक पांड्या आईपीएल 2022 से लेकर अब तक शानदार लय में हैं. उन्होंने आईपीएल के इन पिछले दो सीजन में गेंद और बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया है. इन पिछले डेढ़ साल में वह इंटरनेशनल टी20 और वनडे में भी बेहद सफल रहे हैं. वह खुद दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम को लीड करते हैं, इससे टीम का आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

रोहित ने 5 बार टीम को बनाया विजेता

रोहित शर्मा ने जब मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभाली थी तो उस समय तक टीम ने एक बार भी खिताब को अपने नाम नहीं किया था। साल 2013 के सीजन के बीच में रिकी पोंटिंग ने रोहित को कप्तानी सौंप दी थी और यहां से टीम की किस्मत में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला था। इसके बाद मुंबई ने रोहित की कप्तानी में साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 के सीजन में टीम विजेता बनने में सफल रही। बतौर कप्तान रोहित का आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने 163 मैचों में नेतृत्व करते हुए 91 में जीत हासिल करने के साथ 68 में हार का सामना करना पड़ा। रोहित का जीत का प्रतिशत 55.82 का रहा है।

News Source Link:

Related Articles

Back to top button