सिडनी टी-20 : भारत को लगा पहला झटका, बिना खाता खोले आउट हुए लोकेश राहुल

सिडनी। मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 90 रनों की तूफानी साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को यहां सिडनी क्रिकेट मैदान पर जारी तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत के सामने 187 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 186 रन बनाए। उसकी ओर से वेड ने सर्वाधिक 80 रनों का पारी खेली।

वेड के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 24 और ग्लैन मैक्सवेल ने 54 रन बनाए। वेड ने अपनी 53 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि स्मिथ ने 23 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। कप्तान एरॉन फिंच एक मैच के विराम के बाद टीम में लौटे लेकिन वह खाता नहीं खोल सके। मैक्सवेल ने वेड का अच्छा साथ निभाया और 36 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। वेड और मैक्सवेल ने तीसरे विकेट के लिए 53 गेंदों पर 90 रनों की साझेदारी की।

फिंच का विकेट 14 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद स्मिथ और वेड ने स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। स्मिथ सम्भलकर खेल रहे थे जबकि वेड ने तेजी से खेलते हुए इस सीरीज का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। स्मिथ का विकेट 79 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद वेड और मैक्सवेल ने स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। दोनों आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। ऐसा लग रहा था कि वे आस्ट्रेलिया को आसानी से 200 के पार पहुंचा देंगे लेकिन 169 के कुल योग पर शार्दूल ने वेड को पगबाधा आउट कर इस जोड़ी को तोड़ दिया।

इसके तुरंत बाद 175 के कुल योग पर मैक्सवेल भी आउट हो गए। मोएसिस हेनरिक्स पांच रनों पर नाबाद लौटे जबकि इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों में पारी की शुरुआत करने वाले डी आर्ची स्कॉट सात रन बनाकर रन आउट हुए। डेनियल सैम्स के बल्ले से नाबाद चार रन निकले। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने दो विकेट लिए। शार्दूल ठाकुर और टी. नटराजन को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया को 12 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले। तीन मैचों की सीरीज भारत 2-0 से अपने नाम कर लिया है।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, टी नटराजन, युजवेंद्र चहल।

आस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटीकपर), स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, डी आर्शी शॉर्ट, मोइसेस हेनरिक्स, डैनियल शम्स, सीन एबॉट, मिशेल स्वेप्सन, एंड्रयू टाई और एडम जाम्पा।

Related Articles

Back to top button