सुष्मिता देव TMC में हुईं शामिल, त्र‍िपुरा से बन सकती हैं पार्टी का चेहरा

कोलकाता। असम से कांग्रेस की पूर्व सांसद सुष्मिता देव कोलकाता में वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी की मौजूदगी में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुयीं। कांग्रेस पार्टी को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। पूर्व सांसद और महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव ने कांग्रेस से इस्‍तीफा देकर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का दामन थाम ल‍िया है। सुष्मिता देव सोमवार को टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी और डेरेक ओ ब्रायन की मौजूदगी में टीएमसी में शामिल हुईं। इससे पहले 15 अगस्त को सुष्मिता ने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजा था। सुष्‍म‍िता अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहीं थीं।

त्र‍िपुरा से टीएमसी का चेहरा हो सकती हैं सुष्‍म‍िता

सुष्मिता असम के सिलचर से कांग्रेस सांसद रह चुकी हैं जहां एक समय उनके पिता संतोष मोहन देव की मजबूत पकड़ थी। चूंक‍ि अब वह तृणमूल कांग्रेस शामिल हो गई हैं, ऐसे में राजनीत‍िक जानकारों का कहना है क‍ि वह त्रिपुरा में पार्टी का चेहरा भी सकती हैं।

टीएमसी की नजर त्रिपुरा के साथ असम पर भी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के बाद टीएमसी की नजर त्रिपुरा के साथ-साथ असम पर भी है। तृणमूल कांग्रेस ने असम के विधायक अखिल गोगोई को असम में पार्टी का नेतृत्व करने की पेशकश की है। हाल में असम के शिवसागर से विधायक और कृषक मुक्ति संग्राम समिति के नेता अखिल गोगोई ने टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की थी और बीजेपी के खिलाफ गठबंधन बनाने का आह्वान किया था।

सुष्मिता के इस्तीफे पर सिब्बल ने कहा: कांग्रेस सबकुछ जानकर भी अनजान है 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सुष्मिता देव के पार्टी छोड़ने के बाद कांग्रेस की कार्यशैली को लेकर सवाल खड़े करते हुए सोमवार को कहा कि पार्टी सब कुछ जानकर भी अनजान बनती है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘सुष्मिता देव ने हमारी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। युवा नेता छोड़ते हैं जबकि हम ‘बुजर्ग’ (पुराने नेता) पार्टी को मजबूत करने के लिए प्रयास करते हैं तो उसके लिए भी कसूरवार ठहराया जाता है।’ सिब्बल ने दावा किया कि पार्टी सब कुछ जान कर भी अनजान है।

बता दें कि, कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद सुष्मिता देव ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा चुकी सुष्मिता ने 15 अगस्त को पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजा था। सुष्मिता के इस्तीफे पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की और उम्मीद जताई कि पूर्व सांसद जो भी कदम उठाएंगी वह सोच-समझ कर उठाएंगी।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने सुष्मिता देव से बात करने का प्रयास किया लेकिन उनका फोन बंद था। सुष्मिता देव एक कर्मठ और प्रतिभाशाली कार्यकर्ता थीं। फिलहाल उनका कोई पत्र सोनिया गांधी जी को नहीं मिला है। ऐसे में आशा करता हूं कि वह जो भी निर्णय करेंगी सोच-समझ कर करेंगी। मैं पार्टी की ओर से उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।’

Related Articles

Back to top button