सिर्फ हिंदुओं के नहीं, पूरी दुनिया के भगवान हैं राम: फारूक अब्दुल्ला

दक्षिणपंथ पर हमला करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने बुधवार को पूछा कि क्या भगवान राम केवल हिन्दुओं के भगवान हैं और इस बात पर बल दिया कि सभी धर्म के लोगों को देश में सम्मान के साथ जीने का समान अधिकार है.

अब्दुल्ला ने आप (AAP) द्वारा आयोजित विपक्ष की महा रैली में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BJP अध्यक्ष अमित शाह को आगामी लोकसभा चुनाव में शिकस्त दी जानी चाहिए क्योंकि वे लोकतंत्र और संवैधानिक मूल्यों के लिए ‘खतरा’ हैं. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘जब तक हमारे अपने दिल साफ नहीं होते हम उन्हें आसानी से नहीं हटा सकते. अगर मुल्क को बचाना चाहते है तो हमें पहले कुर्बानी देनी की जरूरत है… और ऐसा देश के लिए करो न कि कुर्सी के लिए.’ अब्दुल्ला ने कहा, ‘आज हम धार्मिक आधार पर हिंदुओं और मुसलमानों के तौर पर बंटे हुए हैं. मैं हिंदुओं से पूछना चाहता हूं कि क्या राम सिर्फ आपके राम हैं? यह पवित्र ग्रंथों में लिखा है कि राम पूरी दुनिया के भगवान हैं. वह सब के भगवान हैं. हमें अपनी लड़ाई भूलने की जरूरत है.’

उन्होंने अफसोस जताया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों को बताया जा रहा है कि क्या नहीं करना है या कहां नहीं जाना है और पूछा कि ‘क्या यह देश उनके आकाओं का देश है.’ उन्होंने कहा कि इस देश में सभी धर्म के लोगों को जीने का समान अधिकार है. हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई -हम सभी भाई हैं. और भारत हर भारतीय के लिए है.

Related Articles

Back to top button