ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम जारी, तहखानों की हो रही वीडियोग्राफी

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid ) के सर्वे का शुरू हो गया है।  कोर्ट के आदेश के मुताबिक एडवोकेट कमिश्नर पूरे दलबल के साथ ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक सर्वे टीम और वादी-प्रतिवादी पक्ष मिलाकर कुल 36 लोग परिसर में मौजूद हैं। वहीं एहतियातन मस्जिद परिसर के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। मस्जिद परिसर के 500 मीटर के दायरे में दुकानों को बंद कर दिया गया है। एक किमी के दायर में 1500 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

चप्पे-चप्पे की वीडियोग्राफी

कोर्ट के आदेश के मुताबिक मस्जिद के चप्पे-चप्पे की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जा रही है। इस दौरान ताला खुलवाकर या तुड़वाकर भी सर्वे किया जा रहा है। मस्जिद के तहखाने का भी सर्वे हो रहा है। इस सर्वे को पूरा कराने की जिम्मेदारी डीएम और पुलिस कमिश्नर को दी गई। इतना ही नहीं कोई पक्ष सहयोग न भी करे तब भी सर्वे का काम नहीं रुकेगा। कोर्ट ने आदेश दिया था कि वादी, प्रतिवादी, वकील, एडवोकेट कमिश्नर और उनके सहायक भी सर्वे में मौजूद रहेंगे। कोर्ट के आदेश मुताबिक आज सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे का काम होगा।

17 मई को पेश करनी होगी सर्वे रिपोर्ट

कोर्ट ने आदेश दिया था कि एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ही रहेंगे। वहीं कोर्ट ने विशाल सिंह और अजय सिंह को सहायक कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया है। कोर्ट ने पूरी सर्वे रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश करने का आदेश दिया है। ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ धाम के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई कर रही है ।एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस मामले पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा- ‘ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका में ज्ञानवापी मामले को मेंशन किया गया है और चीफ जस्टिस ने इस मामले को जस्टिस चंद्रचूड़ की बेंच को दिया है। मुझे उम्मीद है वहां इस मामले पर गौर किया जाएगा।’

Related Articles

Back to top button