आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिये प्रमुख चुनौती बना हुआ है : सीतारमण

मास्को: भारत ने बुधवार को कहा कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अब भी प्रमुख खतरा बना हुआ है और कुछ‘‘ गैर जिम्मेदाराना राष्ट्र’’ लगातार आतंकवादी संगठनों को संरक्षण दे रहे हैं जो चिंता का विषय है. अतंरराष्ट्रीय सुरक्षा पर यहां सातवें मास्को सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आतंकवादी खुद को नये और ज्यादा खतरनाक तौर पर पेश कर रहे हैं.

‘समग्र तरीके से समाधान तलाशने की जरूरत’ 
रक्षा मंत्री ने यहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ नई तकनीक और सोशल मीडिया नेटवर्क्स का इस्तेमाल कर युवा मस्तिष्क में कट्टरवाद भरने और कुछ गैर जिम्मेदाराना देशों द्वारा आतंकवादी संगठनों को लगातार संरक्षण दिए जाने का समग्र तरीके से समाधान तलाशने की जरूरत है.’’ सीतारमण ने कहा कि आतंकवादियों द्वारा पश्चिम एशिया में एक क्षेत्रीय आधार बनाने के प्रयास को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. वह सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह की हार के संदर्भ में बोल रही थीं.

सीतारमण ने मास्को में चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात की 
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मास्को में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन के इतर अपने चीनी समकक्ष वेई फेंग से मुलाकात की. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि माना जा रहा है कि उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों खास तौर पर दोनों देशों के बीच 4,000 किमी की सीमा पर स्थिति पर चर्चा की. सीतारमण और वेई अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर सातवें मास्को सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए वहां पहुंचे हैं. सीतारमण ने खुद वेई के साथ अपनी मुलाकात की एक तस्वीर ट्वीट की.  बैठक को लेकर कोई औपचारिक विवरण नहीं दिया गया.

Related Articles

Back to top button