संसदीय समिति का एयरलाइन्स कंपनियों को कड़ा संदेश, ‘न वसूलें ज्यादा किराया

नई दिल्ली: अगर आप एयरलाइन्स की सुविधाओं का नियमित उपयोग करते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. जल्द ही एयर टिकट के कैंसिलेशन पर 50 फीसदी से ज्यादा की फीस नहीं लगेगी. इसके साथ ही यात्रियों से लिया गया टैक्स और फ्यूल सरचार्ज यात्रियों को वापस मिलेगा. दरअसल, संसदीय स्टैंडिंग कमेटी (ट्रांसपोर्ट, टूरिज्म और कल्चर) के चेयरमैन और तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी.

डेरेक ओ ब्रायन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टैंडिंग कमेटी ने एयरलाइन्स को सुझाव दिया है कि कैंसिलेशन चार्ज के रूप में यात्रियों से वसूली जा रही फीस बेसिक फेयर की 50 फीसदी से ज्यादा नहीं ली जाए. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि एयरलाइन्स कंपनियों से कहा गया है कि यात्रियों से लिया गया टैक्स और फ्यूल सरचार्ज भी उन्हें वापस किया जाए. उन्होंने कहा कि एयरलाइन्स की ओर से यात्रियों पर अधिक बोझ डाला जा रहा है. यह बहुत ज्यादा है.

डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि त्योहारों के समय कुछ एयरलाइन्स द्वारा 8 से 10 गुना किराया वसूला जाता है. यह सही नहीं है. उन्होंने कहा कि विमानन मंत्रालय के साथ स्टैंडिंग कमेटी का सख्त संदेश है कि हम इतने अधिक किराये को स्वीकार नहीं कर सकते हैं. गौरतलब है कि कुछ एयरलाइन्स की ओर से त्योहारों के समय लोगों की आवाजाही बढ़ने के साथ ही किराये में कई गुना तक बढ़ोत्तरी कर दी जाती है. ऐसे में लोगों को बढ़े हुए को चुका कर यात्रा करनी पड़ती है.

Related Articles

Back to top button