हैती में भूकंप से अब तक 1297 लोगों की मौत, 2800 लोग घायल

लेस कायेस. कैरिबियाई देश हैती (Haiti) में शनिवार को 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आने से इमारतें भरभरा कर ढह गई. भूकंप में अब तक कम से कम 1297 लोगों की मौत हो गई. 2800 लोग घायल हुए हैं.

हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के निदेशक जैरी चांडलर की ओर से पहले बताया गया था कि मृतक संख्या 304 है और सबसे ज्यादा लोग देश के दक्षिण में हताहत हुए हैं.

शनिवार को भूकंप आने से कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है. भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था. अगले हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस सोमवार या मंगलवार तक हैती पहुंच सकता है.

प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है और कहा है कि जब तक क्षति का आकलन नहीं हो जाता तब तक वह अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगेंगे. उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं.

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और प्रभावित इलाकों के अस्पताल घायलों का ध्यान रख रहे हैं. उन्होंने इस समय हैती के लोगों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा, ‘‘जरूरतें बहुत अधिक हैं. हमें घायलों की देखरेख करनी होगी, भोजन, सहायता, अस्थायी शरण एवं मनोवैज्ञानिक समर्थन देना होगा.’’

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वय करने वाले अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है. यूएसऐड नुकसान का आकलन करने और पुनर्निर्माण करने में मदद करेगा. अर्जेंटीना, चिली समेत कई देशों ने मदद की पेशकश की है.

Related Articles

Back to top button