इमरान खान ने की तालिबान की तारीफ, कहा-‘अफगानिस्तान में गुलामी की जंजीरें तो तोड़ दी’

पाकिस्तान भले ही दुनिया के सामने कह रहा हो कि उसका अफगानिस्तान में तालिबान से कोई लेना देना नहीं है लेकिन असल में पाकिस्तान ही तालिबान का सबसे बड़ा समर्थक है और खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान में गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया है। इमरान खान ने यह बयान इस्लामाबाद में बच्चों की शिक्षा को लेकर रखे गए एक कार्यक्रम के दौरान दिया है।

कार्यक्रम के दौरान इमरान खान कह रहे थे कि पाकिस्तान में अभी तक जो शिक्षा बच्चों को दी जा रही है उससे जहनी गुलामी बनती है और वह ज्यादा खतरनाक है, इमरान खान ने कहा “जो अभी अफगानिस्तान में गुलामी की जंजीरे तो तोड़ दी उन्होंने”, हालांकि इमरान खान ने अपने बयान में तालिबान का नाम नहीं लिया लेकिन अफगानिस्तान में हाल के दिनों में तालिबान ही खुलकर सामने आया है।

इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में आने वाले दिनों में 8वीं, 9वीं और 10वीं क्लास में सीरत-ए-नबी पढ़ाने का फैसला किया है। इमरान खान ने अपने शिक्षा विभाग को कहा कि अगले 5-6 महीने में बच्चों को सीरत-ए-नबी पढ़ाने की व्यवस्था कर दें।

पाकिस्तान ने सोमवार को इस्लामाबाद के राजनयिक समुदाय को अफगानिस्तान से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों को निकालने के लिए उसके द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। विदेश कार्यालय के मुताबिक इस्लामाबाद में विदेश सचिव सोहैल महमूद ने राजनयिकों की निकासी में की जा रही मदद की जानकारी दी। कार्यालय के मुताबिक महमूद ने पाकिस्तान द्वारा अफगानिस्तान से राजनयिकों, कर्मियों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों, अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों (आईएनजीओ), मीडिया और अन्य सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को निकालने के लिए की जा रही मदद के बारे में बताया।

विदेश कार्यालय ने कहा, राजनयिक समुदाय के सदस्यों को बताया गया कि निकासी/दूसरे स्थान पर स्थानांतरण का अनुरोध विदेश मंत्रालय को किया जा सकता है जिसपर वह तेजी से कार्रवाई करेगा। कार्यालय ने बताया कि अफगानिस्तान में पाकिस्तानियों को जरूरी मदद मुहैया कराने के साथ काबुल स्थित पाकिस्तानी दूतावास ऐसी सुविधा के लिए काउंसलर सेवा भी मुहैया करा रहा है।

काबुल स्थित पाकिस्तान दूतावास तेजी से वीजा जारी कर रहा है। स्थिति को देखते हुए पाकिस्तान हवाई अड्डे पर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा भी दी जा रही है। विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान 15 अगस्त से ही काबुल से विशेष उड़ानों का परिचालन कर रहा है। हालांकि, जियो टीवी ने खबर दी है कि सोमवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने सुरक्षा कारणों से काबुल से अपनी उड़ाने रद्द कर दी है।

Related Articles

Back to top button