गर्मी में जरूर खाएं ये चीजें, कभी नहीं होगी पानी की कमी

गर्मी के मौसम में स्किन में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। गर्मी में शरीर को सेहतमंद रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए तापमान और तेज गर्मी के कारण व्यक्ति के जल्दी बीमार पड़ने के चांसेस रहते हैं। इतना ही नहीं गर्मी में ज्यादातर बीमार डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें।
शरीर में ज्यादा से ज्यादा पानी की मात्रा होनी चाहिए। क्या आपको पता है कि कुछ हेल्दी ड्रिंक्स से हमारी स्किन के लिए बहुत उपयोगी है। हमारी डायट में शामिल पेय पदार्थ हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ स्किन के लिए भी अच्छा होता है। पेय पदार्थ को पीने से हमारे शरीर की ऊर्जा मिलती ही है और स्किन में ग्लो आता है।

शरीर में पानी की पूर्ति के लिए कोई भी व्यक्ति हर वक्त पानी नहीं पी सकता। कभी-कभार तो ज्यादा पानी पीने के बाद कुछ और खाने-पीने का मन नहीं करता है। इस स्थिति में आप इन फलों के माध्यम से शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। कुछ हेल्दी ड्रिंक्स से हमारी स्किन के लिए बहुत उपयोगी है जानें वह क्या हैं।

अनार का जूस…अनार का जूस हमारे शरीर में खून साफ करने का काम करता है और टॉक्सिन्स निकालता है। इसके अलावा अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होने से स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। वहीं, अनार का जूस पीने से नई सेल्स बनती और स्किन में ग्लो आता है।

तरबूज…
तरबूज में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में आसानी से पानी की पूर्ति की जा सकती है। तरबूज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम आदि तत्व पाए जाते है, जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

स्ट्रॉबेरी…
स्ट्रॉबेरी में भी पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे खाकर शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम और फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं।

खरबूजा…
गर्मी के लिए खरबूजा मौसमी फल है और मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खरबूजा खाकर भी शरीर में पानी की पूर्ति की जा सकती है।

खीरा…
इन सबके अलावा खीरा पानी की पूर्ति को आराम से पूरा कर सकता है। अगर आप कोई फल नहीं खा पा रहे हैं तो खीरे का सेवन करें। इससे शरीर को पर्याप्त पानी मिल जाएगा और पेट संबंधी कोई बीमारी भी नहीं होगी। इसके साथ ही खीरे के जूस में पानी की पर्याप्त मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट्स होने के चलते स्किन में निखार आता है। खीरे का जूस स्किन को बेदाग बनाने और रुखापन को दूर करने में मदद करता है।

अनानास…
गर्मी में आसानी से मिल जाने वाला फल अनानस भी शरीर में पानी की पूर्ति कर सकता है। अनानास का जूस पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आप स्वस्थ रह सकते हैं।

Related Articles

Back to top button