उत्तराखंड में 500 मीटर गहरी खाई में गिरी बस, सभी मृतकों को पीएम ने की मुआवजे की घोषणा

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर 28 यात्रियों से भरी बस गहरी खाई में गिर गई। उत्तराखंड कंट्रोल रूम के मुताबिक इस हादसे में 22 यात्रियों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं, घायल 6 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ज्यादातर यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी मिली है कि बस करीब 500 मीटर गहरी खाई में गिरी है। बस हादसे में सभी मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री ने 2-2 लाख रुपये की घोषणा की है।उत्तराखंड में यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर बड़े बस हादसे के बाद मौके पर राहत और बचाव के लिए SDRF की टीम लगाई गई है। बस यमुनोत्री की ओर जा रही थी जो अनियंत्रित होकर डामटा और नौगांव के बीच रिखाऊ खड्ड के पास खाई में गिर गई। चश्मदीदों के मुताबिक अधिकांश यात्रियों की हालत गंभीर बनी हुई है। सभी हताहत मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के रहने वाले हैं।उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर हुए बस हादसे में 22 लोगों की जान चली गई। इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुग्रह राशि की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट में लिखा है, “उत्तराखंड में दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।”उत्तराकाशी में डामटा के पास हुए भीषण बस हादसे में मारे गए लोगों को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री ने दुख जताया है। अमित शाह ने ट्वीट किया, “उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है। इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की है। स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है। NDRF भी शीघ्र वहां पहुंच रही है।

वहीं इस बस दुर्घटना में मारे गए सभी लोग मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के रहने वाले थे। हादसे की जानकारी के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट किया है। शिवराज ने लिखा, “उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की मृत्यु बेहद दुखद, पीड़ाजनक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिजनों को गहन दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।”

अगले ट्वीट में शिवराज ने बताया कि मैं और मेरी टीम उत्तराखंड सरकार एवं स्थानीय जिला प्रशासन के सतत संपर्क में है। घायलों के इलाज और मृतकों के शव को मध्यप्रदेश लाने की व्यवस्था की जा रही है। दुःख की इस घड़ी में परिवार स्वयं को अकेला ना समझे, हम सब शोकाकुल परिवारों के साथ हैं।

Related Articles

Back to top button