साल 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत-SBI

नई दिल्ली. कोरोना का प्रकोप झेलने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था (Economy) में सुधार देखने को मिल रहा है. अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट इकोरैप (Ecowrap) में कहा है कि भारत को 2029 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का टैग मिलने की संभावना है. यह साल 2014 के बाद से 7 स्थान ऊपर चला जाएगा. साल 2014 में भारतीय अर्थव्यवस्था की रैंकिंग 10वीं थी.

पहली तिमाही में 13.5 फीसदी रही जीडीपी ग्रोथ रेट
एसबीआई की इकोनॉमिक रिसर्च डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष (2022-23) की पहली तिमाही में 13.5 फीसदी रही. अगर यह गति जारी रहती है तो इस वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी.

6 फीसदी से 6.5 फीसदी की वृद्धि भारत के लिए ‘न्यू नॉर्मल’
वित्त वर्ष 2022 -23 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान वर्तमान में 6.7 फीसदी से 7.7 फीसदी तक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में अनिश्चितताओं के बीच हमारा मानना ​​है कि 6 फीसदी से 6.5 फीसदी की वृद्धि भारत के लिए ‘न्यू नॉर्मल’ है.

ब्रिटेन से आगे निकला भारत, बना दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
दूसरी ओर ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इसी के साथ ब्रिटेन फिसलकर 6वें स्थान पर आ गया है. एक दशक पहले भारत सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में 11वें क्रम पर थे, जबकि ब्रिटेन पांचवें नंबर पर था.

Related Articles

Back to top button