मोटू-पतलू सिखाएंगे टैक्स के गुर! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लाॅन्च किया काॅमिक बुक और गेम

टैक्स हमारी दिनचर्या में शामिल है। इसके बावजूद इसको लेकर जागरुकता की कमी दिखाई देती है। इसमें फाॅर्मूला से लेकर ढेर सारी थ्योरी होती है यही वजह है कि बच्चे और युवा इससे दूर भागते हैं। लेकिन अब बच्चों के साथ-साथ बड़े भी आसानी से और मजेदार तरीके टैक्स की जटिलताओं के विषय में जान सकेंगे। टैक्स को लेकर जागरुकता पैदा करने के लिए शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ई-काॅमिक बुक्स, बोर्ड गेम को लाॅन्च किया। यह बुक और गेम्स सीबीडीटी (Central Board Of Direct Taxes) ने तैयार किया है।

CBDT ने टैक्स की जागरुकता बढ़ाने के लिए बोर्ड गेम्स, 3D Puzzles और काॅमिक बुक तैयार किया है। डिपार्टमेंट का लक्ष्य है कि ‘Learn By Play’ के जरिए लोग आसानी से टैक्स के विषय में जरुरी जानकारी जान सकें। CBDT के अनुसार स्नैक्स और लैडर्स (सांप-सीढ़ी) के खेल के जरिए  टैक्स के फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के विषय में अच्छी और बुरी बातें सिखाने की कोशिश की गई है।

मोटू-पतलू सिखाएंगे टैक्स से जुड़ी बातें!

इस मौके पर एक काॅमिक बुक भी लाॅन्च किया गया है। जिसमें बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय कार्टून मोटू-पतलु के जरिए बच्चों और युवाओं को आकर्षक तरीके से टैक्स से जुड़ी बातों को सिखाने की कोशिश की गई है। डिपार्टमेंट इन दोनों कार्टून किरदारों के जरिए टैक्स और फाइनेंशियल जागरुकता बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

सीतारमण ने सीमा शुल्क एवं जीएसटी संग्रहालय ”धरोहर” राष्ट्र को किया समर्पित

केंद्रीय वत्ति मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के आजादी का अमृत महोत्सव ‘प्रतष्ठिति सप्ताह समारोह’ के समापन के अवसर पर शनिवार को यहां  राष्ट्रीय सीमा शुल्क एवं जीएसटी संग्रहालय- ‘धरोहर’ राष्ट्र को समर्पित किया।

धरोहर में आम जनता के ज्ञानवर्धन के लिए सीमा शुल्क विभाग की प्रक्रियाओं को भी मोटे तौर पर दर्शाया जाता है। यह रखी गयी कृतियों में आइन-ए-अकबरी की हस्तलिखित पांडुलिपि, अमीन स्तंभों की प्रतिकृति, जब्त धातु व पत्थर की कलाकृतियां,  हाथीदांत की वस्तुएं और वन्यजीव वस्तुएं उल्लेखनीय हैं।

Related Articles

Back to top button