क्रिप्टोकरेंसी पर बजट में बड़ा ऐलान, निवेशकों को कमाई पर 30 फीसदी टैक्स देना होगा

नई दिल्ली। बजट में क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया है कि क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी की दर से कर देना होगा। अभी तक इस पर कोई कानून नहीं होने से निवेशकों पर टैक्स का बोझ नहीं था। ऐसे में माना जा रहा है कि क्रिप्टो पर पूरी तरह से बैन लागाने का कोई योजना सरकार की नहीं है। हालांकि, अब कमाई पर मोटा टैक्स देना होगा।

वहीं, क्रिप्टो इंडस्ट्री को उम्मीद थी कि इस बजट में सरकार क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आय पर टैक्स को लेकर स्पष्ट निर्देश दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने उस दिशा में बड़ा कदम उठाया है। इससे आने वाले दिनों में क्रिप्टो करेंसी क्षेत्र में पारदर्शिता बढ़ेगी जो निवेशकों के लिए बेहतर होगा। सरकार की योजना थी कि क्रिप्टोकरेंसी पर विधेयक ‘द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021’ संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाए लेकिन यह नहीं आ सका था।

क्रिप्टो इंडस्ट्री का खिलाड़ी बन सकता है भारत

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में क्रिप्टो इंडस्ट्री ने बेमिसाल तरक्की की है। अगर हम इसे भुनाने में कामयाब हो गए तो क्रिप्टो इंडस्ट्री के मामले में भारत पूरी दुनिया में सबसे आगे होगा। देश में स्टार्टअप प्रोजेक्ट लगातार तरक्की कर रहे हैं, जिनकी मदद से भारत क्रिप्टो मार्केट का बड़ा खिलाड़ी बन सकता है।

Related Articles

Back to top button